blogid : 316 postid : 1378933

आधार की जानकारी पर एक्‍शन में UIDAI, सुरक्षा को लेकर उठाया ये बड़ा कदम!

Posted On: 9 Jan, 2018 social issues में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आधार कार्ड की जानकारी सुरक्षित है या नहीं, इसे लेकर बहस जारी है। इस पर सबके अपने-अपने तर्क हैं। हाल ही में एक खबर सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी चोरी हो रही है। ऐसा हो रहा है या नहीं, यह जांच का विषय है, लेकिन खबर सामने आने के बाद आधार अथॉरिटी UIDAI तुरंत एक्शन में आया। खबरों की मानें, तो अथॉरिटी ने डाटा तक पहुंच का अध‍िकार रखने वाले अधिकारियों को इसकी पहुंच से रोक दिया है। आइये आपको बताते हैं क्‍या है मामला।


aadhar card1


5000 अधिकारियों पर डेटा एक्‍सेस की रोक


aadhaar privacy


4 जनवरी को एक खबर सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि महज 500 रुपये में करोड़ों आधार की डिटेल मिल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खबर सामने आते ही UIDAI ने आधार की सुरक्षा को लेकर तत्‍काल कदम उठाया। अथॉरिटी ने उन सभी निजी और सरकारी अधिकारियों के आधार डाटा एक्सेस करने पर रोक लगा दी, जिन्हें सीमित एक्सेस दी गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक यह रोक ऐसे कुल 5000 अध‍िकारियों पर लगाई गई है। एक अंग्रेजी अखबार ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से इसका दावा किया है।


अधिकारियों के पास इनकी एक्‍सेस


aadhar-cardC


दरअसल, UIDAI ने कुछ अधिकारियों को आधार डाटा के लिए सीमि‍त एक्सेस दी थी। इससे उक्‍त अधिकारी आधार से जुड़ी सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल ही देख सकता था। उसे आधार होल्डर का नाम, पता, जन्म की तारीख जैसी जानकारी तक ही एक्सेस होती थी। इसके लिए उसे सिर्फ 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरना पड़ता था। खबरों की मानें, तो इसी एक्‍सेस पर आधार अथॉरिटी ने रोक लगाई है।


UIDAI ने जानकारी सुरक्षित होने का दिलाया भरोसा


Aadhaar


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधि‍कारी ने बताया कि इसके बाद UIDAI ने व्यवस्था में बदलाव किया और एक्सेस फिंगरप्र‍िंट देने के बाद ही मिल रही है। इसकी वजह से लोगों को आधार डिटेल अपडेट करने में समय जरूर लग रहा होगा, लेकिन यह डाटा लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए अहम है। UIDAI ने कहा है कि आधार डाटा सुरक्ष‍ित है और उसके सिस्टम में कोई खराबी नहीं है। इससे पहले भी आधार अथॉरिटी UIDAI ने आधार डाटा लीक होने की आशंका से इनकार किया था। अथॉरिटी ने मीडिया रिपोर्ट को खारिज किया था और कहा था कि रिपोर्ट में तत्थ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया है। अथॉरिटी ने एक बार फिर भरोसा दिलाया कि आधार डिटेल सुरक्षित है और किसी भी तरह का डाटा लीक नहीं हुआ है…Next


Read More:

 इस साल बॉलीवुड की नई पीढ़ी आजमाएगी अपनी किस्मत, इन स्टार किड्स पर रहेगी नजर
इस महीने राज्‍यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी भाजपा, जानें क्‍या कहते हैं आंकड़े
भारत-पाक सीरीज न होने से पाक को इतने करोड़ का नुकसान! तभी ‘चिढ़’ रहा पाकिस्‍तान



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran