blogid : 316 postid : 1377089

31 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक, लेन-देन में आएगी दिक्कत!

Posted On: 27 Dec, 2017 Social Issues में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देश के सबसे बड़े बैंक SBI (स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने अपने पांच पूर्व एसोसिएट बैंक के ग्राहकों से नई चेक बुक के आवेदन के लिए कहा है। एसबीआई बैंक ने ग्राहकों को तुरंत प्रभाव से नई चेक बुक का आवेदन करने के लिए इसलिए कहा है क्‍योंकि 30 दिसंबर, 2017 के बाद पुराने बैंक के चेक और IFS कोड वैलिड नहीं होंगे। यानी कि दी गई तारीख के बाद इन्‍हें इनवैलिड करार दिया जाएगा।


cover


31 दिसंबर तक ही चलेगा इन बैंक का चेकबुक

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक की चेकबुक महज अब महज कुछ दिन यानी 31 दिसंबर तक ही चलेंगी। स्टेट बैंक ऑफ मैसूर में एसबीआई का 90 पर्सेंट हिस्सा था जबकि बीकानेर एंड जयपुर में 75.07 पर्सेंट था। त्रवणकोर में एसबीआइ की हिस्सेदारी 79.09 पर्सेंट है।



sbi



31 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगी पुरानी चेकबुक

इन बैंकों के एसबीआई में विलय के कारण कस्‍टमर्स को एसबीआई की चेकबुक लेनी होगी। ऐसे में समय रहते इन 6 बैंकों के ग्राहक अगर नई चेकबुक नहीं लेते हैं तो नए साल में उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस मामले में लाखों कस्‍टमर्स को बाकायदा कई दफा अलर्ट भी किया है। इससे पहले नई चेकबुक लेने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी, लेकिन कस्‍टमर्स की सुविधा का ख्‍याल रखते हुए एसबीआई ने इसे 31 दिसंबर कर दिया था, 31 दिंसबर के बाद पुरानी चेकबुक नहीं चलेंगे।


bsii



कस्‍टमर्स को लेना होगा आईएफएससी कोड भी

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के इन नए कस्‍टमर्स को अब नया आईएफएससी कोड भी लेना होगा। उन्‍हें एसबीआई की नजदीकी ब्रांच के मुताबिक आईएफएस कोड बदलवाना होगा। 31 दिसंबर के बाद ये कोड भी काम नहीं करेंगे, इससे मनी का ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा।


BANKS3_


इस तरह कर सकते हैं आवेदन

SBI ने ग्राहकों से आवेदन किया है कि नई चेक बुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM या फिर शाखा में जाकर तुरंत आवेदन करें। इन बैंकों के विलय के बाद एसबीआई का कुल कस्‍टमर बेस 37 करोड़ हो गया है। इसकी शाखाओं की संख्‍या भी बढ़कर लगभग 24,000 और एटीएम की संख्‍या 59,000 हो गई है। विलय के बाद एसबीआई का डिपोजिट बेस भी बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपए हो गया है।…Next


Read More:

जेल से वीडियो कॉल कर सकेंगी महिला कैदी, इस प्रदेश में शुरू हुई सुविधा
24 घंटे तक बेहाल रहेगी दिल्ली, प्रदूषण को लेकर जारी हुए निर्देश
सेल्फी के दीवाने हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकते हैं परेशान!

जेल से वीडियो कॉल कर सकेंगी महिला कैदी, इस प्रदेश में शुरू हुई सुविधा

24 घंटे तक बेहाल रहेगी दिल्ली, प्रदूषण को लेकर जारी हुए निर्देश

सेल्फी के दीवाने हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकते हैं परेशान!



Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran