Menu
blogid : 316 postid : 1374729

बैंक अकाउंट खोलने वालों को राहत, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की तारीख भी बढ़ी

आधार को विभिन्‍न सुविधाओं से लिंक करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा 31 मार्च तक मिलेगी, वहीं बिना आधार के भी बैंक खाता खोला जा सकेगा। दरअसल, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी विभिन्न अधिसूचनाओं में आधार को विभिन्न योजनाओं जैसे छात्रों द्वारा दी जाने वाली परीक्षा, छात्रवृत्ति, अंतिम संस्कार और एचआईवी मरीजों के इलाज के लिए अनिवार्य बनाने के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई की। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए विभिन्‍न सरकारी योजनाओं को आधार को लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी है। आइये आपको बताते हैं कि कोर्ट ने अपने फैसले में क्‍या कहा है।


aadhar-cardC


बैंक खाता खोलने और मोबाइल नंबर लिंक करने के मामले में राहत


aadhaar sim


सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बिना आधार कार्ड के भी नए बैंक अकाउंट खोले जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान बैंक खाता खुलवाने वाले को यह बताना होगा कि उसने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया पर भी उसका यह फैसला लागू होगा। यानी अब मोबाइल नंबर को भी 31 मार्च तक लिंक करने का समय मिल गया है। इससे पहले मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी तय की गई थी।


निजता का अधिकार मामले पर सुनवाई 10 जनवरी से


supreme court


सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई में पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले में राहत की मांग को लेकर गुरुवार और शुक्रवार को सुनवाई की। इसमें विभिन्न याचिकाकर्ताओं ने आधार को निजता के अधिकार (मौलिक अधिकार) का उल्लंघन बताते हुए चुनौती दी थी, जिस पर नियमित सुनवाई 10 जनवरी से शुरू होगी। वहीं, सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अदालत से कहा कि नया बैंक खाता खोलने के लिए आधार को जोड़ने की अनुमति दी जाए। इस पर याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि किसी वर्तमान खाता धारक द्वारा नए खाता धारक के परिचय की प्रणाली पिछले सात दशक से चल रही है, तो अगले तीन महीनों तक इसे जारी रखने की अनुमति देने से कोई आसमान नहीं टूट पड़ेगा।


सरकार ने जारी की हैं 139 अधिसूचनाएं


aadhar card1


अन्य योजनाओं से आधार नंबर लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा चुकी है…Next


Read More:

रोहित शर्मा ने ठोकी तीसरी डबल सेंचुरी, जानें कब-कब हिटमैन ने किया ये कारनामा

पाकिस्‍तान में मंदिर से राम-हनुमान की मूर्ति गायब, सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये कदम
दादी इंदिरा के नक्‍शे कदम पर राहुल गांधी, करने लगे हैं यह काम!


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh