blogid : 316 postid : 1374081

मिनटों में पता चल जाएगा PF बैलेंस, अपनाएं ये आसान तरीके

Posted On: 12 Dec, 2017 social issues में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पीएफ नौकरी-पेशा लोगों की तनख्‍वाह का एक ऐसा हिस्‍सा होता है, जिसे उनके सुरक्षित भविष्‍य के लिए जमा किया जाता है। इसके लिए भविष्य निधि खाते में हर महीने तनख्वाह का एक निर्धारित हिस्सा कटता है। पहले यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता था कि आपके भविष्‍य निधि खाते में कितने रुपये जमा हुए हैं। मगर अब आसानी से पता लगा सकते हैं कि पीएफ के रूप में आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं। ज्‍यादातर कर्मचारी यह जानने के लिए परेशान रहते हैं कि इसकी जानकारी कैसे मिले। आइये हम आपको चार ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिनसे आप मिनटों में अपना PF बैलेंस पता कर लेंगे। भविष्य निधि संगठन (epfo) ने इसके लिए पेपरलेस और किसी भी समय पीएफ बैलेंस पता करने की सुविधा दी है।


epfo1


मिस्ड कॉल


woman hand smartphone


इसका सबसे आसान तरीका है मिस्‍ड कॉल। आप चाहें तो मिस्ड कॉल देकर अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। इसके बाद मैसेज के माध्‍यम से आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।


EPFO पोर्टल


epfo1


ईपीएफओ पोर्टल- www.epfindia.gov.in पर भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। यहां आपको ‘Our Services’ में जाकर ‘For Employees’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद खुले पेज पर आपको पासबुक का विकल्प चुनना होगा। हालांकि, यह तभी संभव है जब आपका UAN एक्टिवेट हो और पीएफ खाते से लिंक किया हुआ हो। नया पेज खुलने पर आपको अपना UAN और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद आपकी पासबुक में पीएफ बैलेंस पता चल जाएगा।


एसएमएस


mobile


एसएमएस के माध्‍यम से भी आप पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्‍स में EPFOHO UAN ENG लिखना होगा। ENG का मतलब भाषा से है। अगर आप ENG डालेंगे, तो आपको अंग्रेजी में बैलेंज की जानकारी मिलेगी। वहीं, हिंदी भाषा का कोड डालने पर आपको हिंदी में इसकी जानकारी दी जाएगी। EPFOHO UAN ENG लिखकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करें। इसके बाद आपके नंबर पर पीएफ बैलेंस की जानकारी मैसेज के माध्‍यम से मिल जाएगी। ध्‍यान देने की बात यह है कि UAN की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं टाइप करना है। यहां अंग्रेजी के अक्षरों में सिर्फ UAN लिखना है।


ऐप के जरिये


Mepf


इसके लिए आपको m-epf ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर UMANG ऐप के जरिये भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। ऐप के जरिये बैलेंस जानने के लिए ऐप में मेंबर पर क्लिक करें। इसके बाद बैलेंस/पासबुक पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना UAN और मोबाइल नंबर डालना होगा। ये जानकारियां देने के बाद आपके सामने आपकी मोबाइल स्‍क्रीन पर पीएफ बैलेंस आ जाएगा…Next


Read More:

कहीं मिसयूज तो नहीं हो रहा आपका आधार, ऐसे लगाएं पता
पाकिस्‍तान से आई कोहली-अनुष्‍का के लिए बधाई, जानें साथी खिलाड़ियों ने क्‍या कहा
1 करोड़ की रिंग और हीरों से जड़ा लहंगा, इतनी शाही थी विराट-अनुष्का की शादी



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran