Menu
blogid : 316 postid : 1373383

2 साल बाद दिल्‍लीवालों को नसीब हुई इतनी साफ हवा, जानें किस स्‍तर पर पहुंचा प्रदूषण

दिल्‍ली का प्रदूषण इन दिनों सुर्खियाें में रहा है। नवंबर के पहले हफ्ते में पूरा दिल्‍ली-एनसीआर धुंध की चादर से ढंक गया था। इसके बाद दिसंबर की शुरुआत में भारत-श्रीलंका के बीच हुए तीसरे टेस्‍ट मैच की घटना की वजह से यहां का प्रदूषण विदेशों में भी खबरों में आ गया। दरअसल, मैच के दौरान प्रदूषण से हो रही परेशानी को वजह बताते हुए श्रीलंका के खिलाड़ी मास्‍क लगाकर मैदान पर उतरे थे। इसके बाद कई बड़े क्रिकेटरों ने दिल्‍ली के प्रदूषण में मैच न कराने की बात भी कही थी। मगर इसी बीच दिल्‍लीवालों के लिए एक खुशखबरी आई है। अच्‍छी खबर यह है कि दिल्‍ली के लोग अब साफ हवा में सांस ले रहे हैं। यानी यहां के प्रदूषण में कमी आई है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या है पूरा मामला।


delhi


खतरनाक स्‍तर तक पहुंचा था प्रदूषण


delhi smoge


दो महीने बाद गुरुवार को दिल्लीवालों को स्वच्छ हवा में सांस लेना नसीब हुआ। 6 अक्टूबर के बाद पहली बार शहर का प्रदूषण स्तर मध्यम (मॉडरेट) स्तर पर आया। इससे पहले हवा का स्तर खराब (पूअर), बहुत खराब (वेरी पूअर) और खतरनाक (सीवियर) स्तर तक जा रहा था। इस दौरान लोग प्रदूषण से बेहाल रहे। खासकर नवंबर महीने के दूसरे सप्‍ताह में प्रदूषण काफी खतरनाक हो गया था। दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत और आंखों में जलन की समस्‍या होने लगी थी।


दो साल बाद दिसंबर में हुअा ऐसा


CP


खासबात यह है कि दिल्ली को 2 साल बाद दिसंबर के महीने में ‘मध्यम स्तर’ की हवा की गुणवत्ता नसीब हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, गुरुवार को शाम 4 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 194 पर था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीपीसीबी के एयर क्‍वॉलिटी लेबोरेटरी के प्रमुख दीपंकर साहा ने कहा है कि दिल्ली की हवा में काफी सुधार हुआ है। आसमान ज्यादा साफ नजर आ रहा है। ऐसा इलाके में तेज हवा चलने के कारण हो रहा है। बता दें कि दिल्ली में दिसंबर और जनवरी में हर साल प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ रहता है।


नासा ने धुंध खत्‍म होने की जताई थी संभावना


ockhi1


हाल ही में आए ओखी तूफान की वजह से भी दिल्‍ली का धुंध खत्‍म होने की संभावना जताई गई थी। दरअसल, अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने 4 दिसंबर को एक फोटो जारी की थी। एजेंसी ने उस फोटो के साथ लिखा था कि जो तूफान आ रहा है, उसके कारण उत्तरी भारत में मौजूद धुंध गायब हो सकती है। यानी नासा का दावा काफी हद तक सही साबित हो रहा है…Next


Read More:

 अब एक UAN से जोड़ सकेंगे 10 पुराने PF खाते, जानें क्‍या करना होगा
कहर ढाने वाला ओखी तूफान दिल्‍ली को देगा राहत! नासा ने बताया क्‍या होगा फायदा
हॉट कपल विराट-अनुष्‍का इसी महीने करेंगे शादी, तय हुई तारीख!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh