Menu
blogid : 316 postid : 1373210

अब एक UAN से जोड़ सकेंगे 10 पुराने PF खाते, जानें क्‍या करना होगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अंशधारकों की सहूलियत के लिए अपनी सुविधाओं को लगातार अपडेट कर रहा है। इसके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधाएं ऑनलाइन की जा रही हैं, जिससे अंशधारक घर बैठे आसानी से सेवा का लाभ उठा सकें। अब ईपीएफओ ने अपने 4.5 करोड़ अंशधारकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत कर्मचारी अपने कई पुराने PF खातों को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ जोड़ सकेंगे। इस सुविधा के तहत ईपीएफओ के अंशधारक अपने यूएएन के साथ 10 खातों को जोड़ सकते हैं।


epfo1


UAN का लिंक होना जरूरी


epfo2


अभी तक अंशधारकों को यूएएन या ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल से विभिन्न खातों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन क्लेम फाइल करना पड़ता है। वहीं, नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए सदस्य को अपने यूएएन को एक्टिवेट करना होगा। इस यूएएन का बैंक खाते, आधार नंबर और पैन जैसे अन्य विवरणों से जुड़ा होना आवश्यक है। जिनका यूएएन एक्टिवेट नहीं है, वे भी ऑनलाइन माध्यम से ईपीएफओ पोर्टल पर ट्रांसफर क्लेम फेसिलिटी का लाभ ले सकते हैं।


मेंबर आईडी और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी


mobile


ईपीएफओ का कहना है कि ‘एक कर्मचारी, एक ईपीएफ अकाउंट’ के उद्देश्य से ईपीएफओ ने इस सुविधा को आसान बनाया है। ईपीएफओ ने अपने 120 से अधिक कार्यालयों को इस संबंध में पहले ही निर्देश भेज दिया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर ‘एप्‍लॉइज कॉर्नर’ में जाना होगा। खास बात यह है कि इसके लिए अंशधारक के पास एक्टिव यूएएन, मेंबर आईडी और यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।


Read: हॉट कपल विराट-अनुष्‍का इसी महीने करेंगे शादी, तय हुई तारीख!


यूएएन से ऐसे लिंक करें आधार


aadhar card1


घर बैठे अपने UAN को आधार से लिंक कर सकते  हैं…Next


Read More:

खत्म हो जाएगा ‘माहिष्मति का साम्राज्य’, इतने करोड़ में बना था शानदार सेट

ट्रंप के कदम से यरुशलम पर मचा बवाल, जानें क्‍या है पूरा मामला
अनुष्का से पहले इस एक्ट्रेस के लिए धड़का था कोहली का दिल, साथ कर चुके हैं काम

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh