blogid : 316 postid : 1372914

कहर ढाने वाला ओखी तूफान दिल्‍ली को देगा राहत! नासा ने बताया क्‍या होगा फायदा

Posted On: 6 Dec, 2017 social issues में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ओखी तूफान ने दक्षिण भारत में तबाही मचाने के बाद महाराष्‍ट्र और गुजरात की ओर रुख किया। हालांकि, सूरत की तरफ बढ़ने के साथ ही यह तूफान कमजोर पड़ गया। अब संभावना है कि यह गुजरात के तट से नहीं टकराएगा। पहले Ockhi तूफान के सूरत के पास गुजरात के तट पर पहुंचने की आशंका जताई गई थी। मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार रात को बताया कि ओखी के तेवर ढीले पड़ने लगे हैं। हालांकि, इस बीच चेतावनी जारी की गई है कि महाराष्ट्र और गुजरात में नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ सकता है। मगर एक ओर जहां इस तूफान ने दक्षिण से लेकर महाराष्‍ट्र तक लोगों पर कहर बरपाया, वहीं दूसरी ओर यह दिल्‍लीवालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है और इसका दावा नासा ने किया है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या है पूरा मामला।


ockhi


नासा ने 4 दिसंबर को जारी की थी फोटो


ockhi1


दरअसल, अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने 4 दिसंबर को एक फोटो जारी की थी। एजेंसी ने उस फोटो के साथ लिखा है कि जो तूफान आ रहा है, उसके कारण उत्तरी भारत में मौजूद धुंध गायब हो सकती है। यानी अगर नासा की मानें, तो इससे दिल्ली और उत्तरी भारत में जो धुंध लोगों को परेशान कर रहा है, वह अब कम हो जाएगा। बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों में पिछले काफी समय से धुंध है। धुंध को लेकर कोर्ट व एनजीटी ने दिल्ली और केंद्र सरकार पर नाराजगी जताते हुए उन्‍हें इस संबंध में निर्देश भी जारी किए हैं।


टेस्‍ट मैच से सुर्खियों में आया दिल्‍ली का स्‍मॉग


delhi test


दिल्‍ली का स्‍मॉग पिछले दिनों भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच के दौरान सुर्खियों में आ गया था। दरअसल, मैच के दौरान श्रीलंका के कई खिलाड़ी मास्क पहनकर मैदान पर दिखे। इस दौरान दो बार मैच कुछ देर के लिए रोक भी दिया गया था। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने इसे प्रदूषण के कारण उन्‍हें हो रही दिक्‍कत बताई थी। हालांकि, कई बड़े क्रिकेटरों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों की इस हरकत की आलोचना भी की थी। इसके बाद प्रदूषण के कारण भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी दिक्‍कत होने की बात सामने आई थी।


Read: ओखी तूफान का कहर: रद्द हुई अमित शाह की रैली, कई जगह स्‍कूल भी बंद


हल्की बारिश की संभावना


okhi1


उधर, गुजरात में एंट्री से पहले ओखी तूफान के शांत होने के बावजूद तटों पर तूफान के खतरे की चेतावनी को मौसम विभाग ने वापस नहीं लिया है। क्योंकि अभी भी समुद्र में तेज हवाएं और भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है। मौसम विभाग की मानें, तो बुधवार को गुजरात के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। इनमें सूरत, नवसारी, वलसाड, भरूच, तापी, अमरेली, दीव, दमन समेत दक्षिण गुजरात के इलाके शामिल हैं। गुजरात के अलावा महाराष्ट्र में भी ठाणे, रायगढ़, ग्रेटर मुंबई समेत कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है…Next


Read More:

आरपी सिंह ने 3 साल डेटिंग के बाद की थी शादी, ऐसे शुरू हुई थी लव स्‍टोरी
वॉचमैन का बेटा बन गया ‘सर जडेजा’, मां की मौत के बाद नहीं खेलना चाहते थे क्रिकेट
अयोध्‍या में रामलला ही नहीं विराजमान, इन 7 जगहों की भी है अनोखी शान



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran