Menu
blogid : 316 postid : 1372447

भीम ऐप से भुगतान पर वापस होगा रेल टिकट का पूरा पैसा! जानें किसे मिलेगा फायदा

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार हर स्‍तर पर प्रयास कर रही है। कैशलेस ट्रांजेक्‍शन के लिए हर तरह‍ के कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में इंडियन रेलवे ने कैशलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू की है। रेलवे की नई स्कीम में अब भीम ऐप से भी रेल टिकट का भुगतान किया जा सकता है। इसमें आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। यह गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। खास बात यह है कि इस ऐप के माध्‍यम से रेल टिकट बुक करने पर रेलवे कई तरह के ऑफर दे रहा है। इसी में एक ऑफर है फ्री में सफर।


Railway


ऐसे मिलेगा फ्री में सफर का फायदा


bhim


इंडियन रेलवे ने 1 अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम शुरू की थी। यह स्कीम हर महीने के हिसाब से चलती है। इस स्‍कीम के तहत भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर रेलवे फ्री में सफर करने का मौका देता है। हालांकि, इसमें कुछ नियम और शर्तें हैं। इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर का मौका मिल रहा है। भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करने वालों में से 5 लकी विजेताओं को चुना जाता है। यह चुनाव कम्प्यूटर के माध्‍यम से होता है। इसमें जो लोग विजेता होंगे, रेलवे उनका टिकट बुकिंग का पैसा रिफंड कर देगा। इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा।


हर महीने मिलेगा फायदा


irctc


हर महीने IRCTC की वेबसाइट पर दिखाए जाते हैं। जीतने वाले को ई-मेल भी किया जाता है।


भीम ऐप से भुगतान पर अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं


mobile


भीम ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। इसके बाद इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर लें, फिर रेलवे के काउंटर से टिकट बुकिंग का भुगतान भीम ऐप के जरिए करें। भीम ऐप से पेमेंट करने पर आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना है। आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस फीस ले सकता है। इसका यूज करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होना भी जरूरी नहीं है। यूजर का सिर्फ मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए…Next


Read More:

जब रियल लाइफ जीजा-साली और देवर-भाभी ने पर्दे पर किया रोमांस, जानें ऐसी 5 जोड़ियां
क्रिकेटर नहीं कुछ और बनना चाहती थीं मिताली, आज हैं इतने करोड़ की मालकिन
ये 5 बल्लेबाज हर तरफ खेल सकते हैं शॉट, जानें क्यों खास हैं ये खिलाड़ी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh