blogid : 316 postid : 1371820

अगर नहीं किया है ये काम, तो घर बैठे नहीं हो पाएगा मोबाइल नंबर आधार से लिंक

Posted On: 1 Dec, 2017 social issues में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आधार नंबर का मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट, पैन कार्ड समेत कई जरूरी सरकारी सुविधाओं से जुड़ा होना जरूरी है। मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए कंपनियां कई तरह के विकल्‍प कस्‍टमर्स को दे रही हैं। कुछ टेलीकॉम कंपनियों की ओर से कैंप, मोबाइल वैन आदि की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। वहीं, आधार अथॉरिटी UIDAI के मुताबिक, आज यानी 1 दिसंबर से टेलीकॉम कंपनियां घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा देंगी। इसमें आईवीआरएस और कंपनियों की वेबसाइट के जरिये लिंक करने की सुविधा मिल सकती है। यानी यह ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर है, लेकिन यह सुविधा सभी को नहीं मिल पाएगी। इसका लाभ वही उठा सकेंगे, जिन्‍होंने पहले से एक आवश्‍यक शर्त पूरी की होगी। आइये अापको बताते हैं कि किसे मिलेगा घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा का लाभ।


aadhar mobile


एक मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी


aadhaar sim


घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक किया हुआ है। अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर या फिर अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के रिटेल स्टोर पर जाना ही पड़ेगा। यहां आपको अपना बायोमेट्रिक भी देना होगा। इसकी वजह यह है कि घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। ओटीपी उसी नंबर पर आएगा, जो आधार के साथ रजिस्टर्ड होगा।


जाना पड़ेगा एनरोलमेंट सेंटर


Machine


अब यदि आपके पास आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको सबसे पहले एक मोबाइल नंबर रिटेल सेंटर या फिर एनरोलमेंट सेंटर जाकर रजिस्टर कराना होगा। एक बार आपने यह एक काम कर दिया, तो इसके बाद आप अपने दूसरे मोबाइल नंबर को घर बैठे आधार से लिंक कर सकते हैं। मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक करने के बाद आप भविष्य निधि के खाते से और आईआरसीटीसी से भी अपने आधार कार्ड को आसानी से लिंक कर सकेंगे।


UIDAI ने किया था ट्वीट


mobile


बता दें कि 1 दिसंबर से टेलीकॉम कंपनियां अपनी वेबसाइट या ऐप पर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा दे सकती हैं। इस संबंध में आधार यानी UIDAI के ट्विटर अकाउंट से 2 नवंबर को एक ट्वीट किया गया था। इस ट्वीट में ओटीपी के माध्‍यम से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा 1 दिसंबर से शुरू किए जाने के बारे में बताया गया था। इसके साथ ही कंपनियां आईवीआरएस के जरिये भी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा दे सकती हैं…Next


Read More:

यूपी के इन 4 जिलों को पहली बार मिलेगा मेयर, जानें अब तक क्‍यों नहीं था ऐसा
कैब सर्विस से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक, अब इन सुविधाओं के लिए भी आधार जरूरी!
सचिन से लेकर मेस्‍सी तक, इन 6 धाकड़ खिलाड़ियों पर सजी जर्सी नंबर 10



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran