blogid : 316 postid : 1369627

आधार की जानकारी रहेगी सुरक्षित, अगर याद रखेंगे ये चार जरूरी बातें

Posted On: 21 Nov, 2017 social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आधार कार्ड की अनिवार्यता जितनी बढ़ती जा रही है, आधार डाटा की सुरक्षा को लेकर उतने ही सवाल उठ रहे हैं। कई सामाजिक संस्थाएं और कुछ चर्चित लोग आधार की जानकारी की सुरक्षा को लेकर चिंता जता चुके हैं। आधार कार्ड कितना सुरक्ष‍ित है, इसे लेकर UIDAI से सवाल भी पूछे जाते रहे हैं। हालांकि, UIDAI ने स्‍पष्‍ट किया है कि आधार डाटा सुरक्ष‍ित है, इसे कोई भी लीक नहीं कर सकता। मगर आधार की जानकारी लीक होने के कुछेक मामले सामने भी आए हैं। ऐसे में जाहिर है कि आपको भी अपनी जानकारी लीक होने का डर बना रहता होगा। हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं, जिनका ध्‍यान रखकर आप अपने स्तर पर भी आधार डिटेल सुरक्ष‍ित रख सकते हैं।


aadhar-cardC


किसी भी ऐप का न करें इस्तेमाल


aadhar mobile


आवश्‍यक सरकारी सुविधाओं से आधार का लिंक होना जरूरी होने के बाद मोबाइल ऐप के माध्‍यम से भी आधार डिटेल चोरी होने का डर है। प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप उपलब्‍ध हैं, जो आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने और इससे जुड़ी कई सुविधाएं देने का दावा करते हैं। इस तरह के ऐप का इस्‍तेमाल न करें और यदि करते हैं, तो ऐप के साथ अपना आधार डाटा साझा करने से बचें। मोबाइल पर आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार का आधिकारिक ऐप ‘mAadhar’ और सरकार की तरफ से जारी ‘उमंग’ ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


बिना वजह जाने शेयर न करें डिटेल


aadhar card1


किसी भी घटना का शिकार होने से बचने का सबसे सही तरीका है उसके प्रति जागरूक रहना। ऐसा ही कुछ आधार डिटेल के साथ भी है। अगर कोई व्यक्ति, संस्थान या सरकारी विभाग आपके आधार कार्ड की डिटेल मांग रहा है, तो उससे इसकी वजह जरूर पूछें। UIDAI ने कहा है कि कभी भी बिना वजह जाने आधार की डिटेल किसी से शेयर न करें।


हर जगह न दें बायोमेट्रिक


Machine


आधार की डिटेल में सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है बायोमेट्रिक डिटेल। इस वजह से किसी भी संदिग्‍ध जगह पर अपना बायोमेट्रिक और आधार डिटेल न दें। क्योंकि आपका बायोमेट्रिक ही सबसे संवेदनशील जानकारी है, जो आधार डिटेल की चोरी में अहम भूमिका निभा सकता है। ध्‍यान दें कि UIDAI ने स्‍पष्‍ट किया है कि अगर आपका आधार नंबर चोरी हो भी जाता है या फिर इसे आप कहीं सार्वजनिक कर देते हैं, तो भी बायोमेट्रिक इंफोर्मेशन के बिना इसका गलत इस्तेमाल संभव नहीं है। यानी बायोमेट्रिक डिटेल को सुरक्षित रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी है।


ब्लॉक करें बायोमेट्रिक


mobile


तमाम सावधानियों के बावजूद यदि कभी भी आपको ऐसा लगता है कि आपकी आधार डिटेल चोरी हो गई है। साथ ही बायोमेट्रिक डिटेल भी चोरों को मिल सकती है, तो ऐसी स्थ‍िति में आप अपना बायोमेट्रि‍क ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। ऐसा करने से आपके आधार की जानकारी चोरी होने से बच जाएगी और कोई उसका मिसयूज नहीं कर पाएगा। बाद में अपना बायोमेट्रिक अनलॉक कर सकते हैं…Next


Read More:

अमित शाह सीख रहे बंगाली, तमिल समेत 4 भाषाएं, जानें बीजेपी के ‘चाणक्‍य’ क्‍यों कर रहे ऐसा
बॉलीवुड में बेटियों की एंट्री के खिलाफ रहे ये 5 सितारे, शादी करने और पैर तोड़ने तक को थे तैयार!
‘कृपया खड़े न हों, अब मैं राष्ट्रपति नहीं रहा’, जानें क्यों प्रणब मुखर्जी ने कहा ऐसा



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran