blogid : 316 postid : 1366435

कहीं कूड़े के ढेर में मिले नोट तो किसी ने लाइन में खड़े बॉयफ्रेंड को पीटा, नोटबंदी के दौरान सोशल मीडिया पर वायरल घटनाएं

Posted On: 8 Nov, 2017 Social Issues में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नोटबंदी को एक साल हो गया. असल में ‘नोटबंदी’ गलती से कहा गया और फिर यही चलन बन गया. इसे नोटबंदी नहीं, बल्कि ‘नोटबदली’ कहा जाना चाहिए. नोटबदली इसलिए क्योंकि 500 और 1000 के नोट बंद करके नए नोट लाए गए, न कि इन नोटों को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया. पिछले साल नोटबंदी से पूरे देश में अफरा-तफरी मची हुई थी. नोटबंदी के दौरान ऐसी घटनाएं भी हुई, जो सुर्खियां बनी. आइए, डालते हैं उन घटनाओं पर एक नजर.


demonetisation


1. लाइन में खड़े लोग हुए बेहोश, किसी की हुई मौत तो किसी ने की खुदकुशी

नोटबंदी के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी बुर्जुगों को हुई. खासकर वो बुर्जुग जो घर में अकेले रहते थे. लंबी लाइनों में सुबह से भूखे-प्यासे रहने के कारण उनका स्वास्थय बिगड़ गया और वो बेहोश गए. इसके अलावा बेसहारा और बुर्जुगों की आसूं बहाती हुई मार्मिक तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई. कुछ लोगों ने तनाव के कारण आत्महत्या भी कर ली. नोटबंदी के कारण हुई ऐसी दर्दनाक घटनाओं की वजह से पीएम मोदी की खूब आलोचना हुई थी.



2. ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ पर बने जोक्स

‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ वाले नोट नहीं चलेंगे. नोटों पर कलाकारी दिखाने वाले लोगों को इस बात से गहरा सदमा पहुंचा. कहीं सोनम गुप्ता के जोक्स बनाए गए, तो न्यूज चैनल पर सोनम गुप्ता कोडवर्ड को लेकर स्पेशल शो दिखाए गए. हालांकि, अंत तक कोई ये नहीं ढूंढ पाया कि आखिर सोनम गुप्ता ने बेवफाई किसके साथ की है.


3. देश के कई हिस्सों में जलाए गए नोट

देश भर में नोटों की कालाबाजारी करने वाले लोग इस घोषणा के बाद बुरी तरह डर गए और पुराने नोटों को ठिकाने लगाने की तैयारी करने लगे. कहीं नालियों में नोट बहते हुए दिखाई दिए, तो कहीं बड़ी संख्या में नोटों को आग के हवाले कर दिया गया. कूड़े के ढेर पर नोटों की गड्डी मिलने की घटना भी सामने आई थी.


note 3


4. नए नोटों की गड्डी के साथ पकड़े गए थे अधिकारी

जहां आम लोग एक-एक नोट को पाने के लिए घंटों लाइन में लगे थे. वहीं देश भर में ऐसे अधिकारियों और लोगों को भी हिरासत में लिया गया, जिनके घर से 2000 के नए नोट बड़ी संख्या में बरामद किए गए.


5. गुलाबी 2000 के नोट के साथ सेल्फी की बाढ़

एटीम के सामने लंबी लाइन लगाकर 2000 का नोट मिलने पर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं था. गुलाबी नोट के साथ सेल्फी फेसबुक और ट्विटर पर छाई हुई थीं.


notebandi 4


6. एटीएम के सामने लंबी लाइन

नोटबंदी के दौरान महानगरों की ऐसी हालत हो गई थी, कि जैसे ही खबर मिलती कि किसी एटीएम में पैसे हैं, लोग वहां दौड़ लगा लेते. वहीं एटीएम में कैश न होना, खराबी, नकली नोट आदि समस्याएं भी देखने को मिली थी.


notebandi


7. बैंक की लाइन में मिला पुराना प्रेमी, प्रेमिका ने की जमकर पिटाई

नोटबंदी के दौरान एक खबर मुंबई से आई, जहां एक व्यक्ति पुराने नोट बदलवाने के लिए बैंक की लाइन में खड़ा था. तभी एक लड़की ने उसे देखा और उसके पास आकर उसे पीटने लगी. असल में दोनों कभी रिलेशनशिप में थे. लड़की के मुताबिक लड़का 4 साल पहले उसे धोखा देकर चला गया था. लड़की को जब इससे भी शांति नहीं मिली, तो उसने फोन करके अपने भाई और पिता को बुला लिया. सभी ने मिलकर लड़के को मारा. इस बीच भीड़ और पुलिस को आकर बीच-बचाव करना पड़ा. …Next


Read More :

कल रात 8 बजे से पहले इन 7 लोगों को थी 500,1000 के नोटों के बंद होने की जानकारी

इधर बैन हुए बड़े नोट, उधर झोले में पैसे भरकर सोना खरीदने पहुंचे लोग

एक वेश्या की वजह से स्वामी विवेकानंद को मिली नई दिशा



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran