blogid : 316 postid : 1356382

कहीं स्टंट कर रहे हैं हनुमान तो कहीं रावण-जटायु का दमदार फाइट सीन, बदल गई है हमारी रामलीला

Posted On: 30 Sep, 2017 Social Issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बदलते परिवेश के साथ सब-कुछ बड़ी तेजी से बदल रहा है. आज युवाओं के अलावा हर उम्र और वर्ग के लोग डिजिटल युग की दुनिया से जुड़ना चाहते हैं. आज पलक झपकते ही एक खबर सुर्खियों में आ जाती है वहीं पारंपरिक यत्रों और साधनों की जगह अब आधुनिक यंत्रों और तकनीकों ने ले लिए हैं. बदलाव और आधुनिकता की इस बयार में रामलीला मंचन भी जुड़ गया है. आज अधिकतर रामलीला मंचन कमिटी दर्शकों को खुद से जोड़ने के लिए आधुनिक तरीकों और प्रसार-प्रचार के नए माध्यमों का इस्तेमाल किया जा रहा है. आज से कुछ वर्ष पहले की बात करें तो लोगों की भीड़ जुटाने के लिए बॉलीवुड की फिल्मी हस्तियों,टीवी जगत के लोकप्रिय कलाकारों को केवल मेहमान के रूप में आमंत्रित किया जाता था लेकिन अब आप इन हस्तियों को रामलीला में अहम किरदार निभाते हुए आसानी से देखा जा सकता है. इसी तरह कई विशेषताओं ने रामलीला मंचन को बेहद खास बना दिया है जिससे दर्शक रचनात्मक शैली और डिजिटल तकनीकों के मेल से सजी रामलीला का लुफ्त उठाने के लिए इन मंचो का रूख कर रहे हैं. आइए डालते है एक नजर.


ramleela

4 जी सर्विस और इंटरनेट से घर बैठे लें रामलीला का मजा

लद गए वो जमाने जब रामलीला मंचन देखने के लिए आपको घर का सारा काम शाम होने से पहले निपटा कर घरों से निकल जाना होता था. इसके अलावा भीड़ को चीरते हुए सीटों की लड़ाई लड़नी पड़ती थी. अब आपको रामलीला देखने के लिए केवल स्मार्टफोन की जरूरत है. आज इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ उपलब्ध है तो रामलीला मंचन के अद्भुत दृश्य नेट के जंजाल कैसे दूर रह सकते हैं. कई  प्रमुख रामलीला कमिटियां अपनी वेबसाइट पर और यू-ट्यूब पर रामलीला की हर कड़ी को अपलोड करके दर्शकों को जुड़ने का मौका दे रही हैं.


ramleela 2

फ्लैशबैक तकनीक के साथ बनेगी रामलीला खास

आपने टीवी सीरियल में तो फ्लैशबैक एपिसोड जरूर देखे होंगे पर आपको इस बार फ्लैशबैक इफ़ेक्ट करीब 450 स्क्वायर फीट एलईडी स्क्रीन पर देखने का मौका मिलेगा. ऐसे में अगर आपसे रामलीला की कोई कड़ी छूट भी जाती है तो आप अपने दिमाग पर जोर डाले बिना फ्लैश बैक तकनीक से एक बार फिर से उन दृश्यों को देख सकते हैं. इन दिनों रामलीला मंचन में दर्शकों की भीड़ जुटाने के लिए इस तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.


ramleela 1


रावण और गिद्धराज जटायु का हवाई युद्ध

इन दिनों रामलीला मंचन में कई उपकरणों के माध्यम से जटायु को 10-20 फिट की ऊंचाई पर उड़ाया जाता है. जिससे दर्शकों में और खासकर युवाओं में अजब के स्टंट देखकर जोश बढ़ जाता है. इसके अलावा कई दृश्यों में 3डी और कई हाई-टेक तकनीकोंं का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं हनुमान जी  पर खास फोकस करते हुए कुछ खास तरह के स्टंट हनुमान जी से करवाए जा रहे हैं.


ramleela3

फूलों की वर्षा के साथ पर्यावरण का संदेश

रामलीला में तकनीक के साथ वैश्विक और पर्यावरण के मुद्दों का भी बेहद ख्याल रखा गया है जिनमें संवादों के बीच-बीच में मानव हितैषी संदेश भी रखे गए हैं. जिनसे लोगों का रुझान रामलीला के साथ पर्यावरण की और भी बढ़े.


ramleela 4

फिल्मी सितारे भी करते हैं रामलीला के किरदार

कुछ समय पहले जहां टीवी कलाकार के रामलीला में किसी किरदार निभाने की एक-दो मामले ही देखने को मिलते थे वहीं इस रामलीला आपको कई मशहूर फिल्मी हस्तियों से रामलीला करते दिख जाएंगे. पिछले कुछ सालों की तुलना में आज रामलीला मंचन में काफी बदलाव देखा जा रहा है.

…Next

Read More:

क्रिकेटर से राजनेता बने ये स्‍टार, कोई हुआ सक्‍सेस तो कोई क्‍लीन बोल्‍ड

बॉलीवुड में अब द ग्रेट खली पर बनेगी बायोपिक, ये अभिनेता निभाएगा किरदार!

दिग्विजय सिंह से लेकर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया तक, ये हैं राजपरिवार के राजनेता



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran