blogid : 316 postid : 1351237

बस एक ‘फेयरनेस क्रीम’ बना देगी आपका कॅरियर! माफ कीजिए, बाजारवाद ने आपके सपनों को ठग लिया है

Posted On: 5 Sep, 2017 Social Issues में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एक लड़की अपने जीवन से बहुत परेशान थी उसकी शादी और कॅरियर दोनों डांवाडोल चल रहे थे कि अचानक किसी ने उसे रंग गोरा करने के लिए एक फेयरनेस सजेस्ट की. फिर दो हफ्ते क्रीम का इस्तेमाल करते ही लड़की ने कामयाबी की नई बुंलदियों को छू लिया. ये लाइनें पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि ये तो लगभग हर फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन की कहानी है. बिल्कुल आप सही सोच रहे हैं लेकिन सवाल ये उठता है कि हममें से ऐसे कितने लोग हैं जो इस बात को समझते हैं कि महज एक क्रीम के इस्तेमाल से किसी का जीवन नहीं बदला करता.


yami


साथ ही दिमाग में एक सवाल और भी उठता है कि आखिर सांवली या काली लड़कियों को गोरा होने की क्या जरूरत है? आखिर सुंदरता का पैमाना गोरे रंग को क्यों माना जाता है? ये ऐसे सवाल है जो बरसों से दुनिया भर में उठाए जाते हैं लेकिन इस पर अमल नहीं किया जाता. भारत जैसे विविधता भरे देश में तो गोरा होना आपके स्टेटस में चार-चांद  लगा सकता है. फिलहाल, भारत में तो ऐसी क्रीम या विज्ञापन बैन नहीं हो सकते लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां अधिकतर लोग श्याम वर्ण (काले) हैं, फिर भी गोरी करने वाले क्रीमों को समर्थन करने के मूड में नहीं है.


ghana people


पश्चिम अफ्रीका का देश, घाना जल्द ही चमड़ी को गोरा करने वाले केमिकल्स पर बैन लगाने की तैयारी में है. हाइड्रोकोनिनो एक ऐसी ब्लीच है जिसका इस्तेमाल चमड़ी को गोरा बनाने के लिए किया जाता है. गौरतलब है कि घाना में करीब 70% महिलाएं गोरी होने के लिए ऐसी क्रीम्स का उपयोग करती हैं. जापान, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन में ये केमिकल पहले से ही बैन है. इन फेयरनेस क्रीम्स का असर सिर्फ शारीरिक ही नहीं, सामाजिक भी है. घाना के कई सेलिब्रिटीज इन फेयरनेस क्रीम्स के ब्रांड एम्बेसडर बने हुए हैं और इस कारण काली और गोरी चमड़ी के बीच भेदभाव किया जाता है. यही हालात भारत के भी हैं.


nadita das


हमारे देश में गोरी चमड़ी सुंदरता का मापदंड माना जाता है. अगर लड़की या लड़का गोरा है, तो वो सुन्दर है. समाज में उसे सम्मान की नजरों से देखा जाएगा. गेहुआं या श्याम रंग होने पर उन्हें तिरछी नजरों से देखा जाता है. घाना सरकार ने इस फैसले से दुनिया भर के देशों को चौंका दिया है. साथ ही रंग के आधार पर भेदभाव करने वालों के लिए यह फैसला एक संदेश भी है…Next


Read more

त्वचा नहीं निखरने पर मर्द ने किया केस, मर्दों वाली क्रीम की कम्पनी पर 15 लाख का जुर्माना

वायरल हुआ इनकी शादी का विज्ञापन, शर्तें जान कुँवारे हुये हैरान

ऐसा क्या था सड़क पर लगे उस विज्ञापन में जिसे हटाने पुलिस को आना पड़ा



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran