Menu
blogid : 316 postid : 1318209

बनारस में यहां आलिशान तरीके से होती है मेंढक की शादी, ऐसा होता है नजारा

बैंड-बाजे की धुन पर नाचते-गाते बराती, घोड़ी पर बैठा दूल्हा, बरात आने का इंतजार करती दुल्हन, ये नजारा आपने हर शादी में देखा होगा. दूल्हा और दुल्हन को देखकर कभी आपने कहा होगा कि क्या जोड़ी है. लेकिन शायद ही आप कभी ऐसी शादी में गए होंगे,जिसमें दूल्हा मेंढक बना हो और दुल्हन मेंढकी बनती है. लेकिन भारत के एक क्षेत्र में ऐसा रिवाज है जहां पर मेंढकों की शादी होती है और लोग बाराती बनकर खुद को शौभाग्यशाली मानते हैं.


cover frog



दअसल देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां पर हर साल गर्मियों के दौरान मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई जाती है, ताकि सूखी और बंजर धरती पर बारिश की बूंदे बरस सकें. इनमें उत्तर प्रदेश का बनारस, सोनभद्र, साथ ही बुंदेलखंड, महाराष्ट्र और असम भी शामिल है.



बनारस भारत के उन जगहों में गिना जाता है, जहां पर बड़े ही धूम-धाम से मेंढकों की शादी करवाई जाती है. बनारस एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर देश विदेश से लोग घूमने आते हैं और इस खूबूसरत नगरी का आनंद उठाते हैं. बनारस की सबसे बड़ी पहचान यहां की कला और संस्कृति है जो सदियों पुरानी है. साथ ही यहां बहती मां गंगा इस नगरी को और खूबसूरत बनाती है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहीं के सांसद हैं.



Frog Marriage



बारिश नहीं होने और जिले को सूखने से बचाने के लिए अक्सर यहां के लोग मेंढक और मेंढकी की शादी की परंपरा को निभाते हैं. ये शादी बड़े ही आलिशान तरीके से होती है तथा इसके लिए मुर्हूत निकाला जाता है. मेंढक और मेंढकी दोनों अलग-अलग गांव या मोहल्ले के होते हैं तथा इस शादी में पंडित को भी बुलाया जाता है. शादी होने से पहले मेंढकी की हल्दी की रस्म निभाई जाती है और मेढ़क के साथ भी पूरी परंपरा निभाई जाती है.





बैंड बाजे के साथ मेंढक की बारात निकलती है वहीं मेंढ़की को लाल चुनरी पहनाकर उसे दुल्हन की तरह सजाया जाता है और उसपर थोड़ा श्रृंगार भी किया जाता है. इस शादी में शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. साथ ही जो लोग शादी का आयोजन करवाते हैं वो लोग अपने रिश्तेदारों को भी आमंत्रण देते हैं.



feogg



शादी के दौरान वो सारी रस्म होती है, जो एक हिंदू शादी में निभाई जाती है. जैसे वर माला, सिदूंर दान और सात-फेरे. शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन को खाना भी खिलाया जाता है और आखिर में दोनों को विदा कर तालाब में छोड़ दिया जाता है…Next


Read More:

‘दूसरी लड़कियों के लिए खतरा है ये तीन लड़कियां!’ गाना गाने के बदले देश में झेलना पड़ा ऐसा घिनौना विरोध

आबादी बढ़ाने में इस शख्स का है बड़ा हाथ, 130 बीवियों से पैदा किये 203 बच्चे

जंगल में रहने वाले इस व्यक्ति ने जो किया शायद ही कोई कर पाए, मिल चुके है कई पुरस्कार

‘दूसरी लड़कियों के लिए खतरा है ये तीन लड़कियां!’ गाना गाने के बदले देश में झेलना पड़ा ऐसा घिनौना विरोध
आबादी बढ़ाने में इस शख्स का है बड़ा हाथ, 130 बीवियों से पैदा किये 203 बच्चे
जंगल में रहने वाले इस व्यक्ति ने जो किया शायद ही कोई कर पाए, मिल चुके है कई पुरस्कार


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh