blogid : 316 postid : 1310947

आबादी बढ़ाने में इस शख्स का है बड़ा हाथ, 130 बीवियों से पैदा किये 203 बच्चे

Posted On: 31 Jan, 2017 Social Issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘हम दो हमारे दो’ दो दशक पहले हमारे देश में परिवार नियोजन की दिशा में कुछ ऐसा ही कहा जाता था. धीरे-धीरे वक्त गुजरा और जनसंख्या को देखते हुए ‘एक जोड़ा एक बच्चा’ स्लोगन अमल में लाया गया. देश में इस पालन हो या ना हो लेकिन लोग इतना जरूर जानते हैं कि अच्छी परवरिश के लिए कम ही बच्चे पैदा किए जाए तो बेहतर होगा. वहीं बात करे दूसरे पहलू कि तो हमारे देश में सरकार परिवार नियोजन की दिशा में काफी कुछ कर रही है लेकिन फिर भी अगर कोई नागरिक अपनी मर्जी से 7-8 बच्चों को जन्म दे तो सरकार उसे सजा नहीं दे सकती.


cover


कुछ ऐसी ही दलील देकर एक मुस्लिम धर्मगुरू ने 130 शादी कर डाली. इससे पहले की आप तरह-तरह के अंदाजे लगाएं. हम आपको बता दें कि ये मामला नाइजीरिया का है. जहां पर एक अबू बकर नाम के मुस्लिम धर्मगुरू ने 130 शादी की हैं. जब लोगों ने इनकी इतनी शादियों पर एतराज जताया तो इनका कहना था कि इनके सपने में खुदा ने खुद आकर कहा है कि ये 130 महिलाओं को पनाह दें और ताउम्र उनकी हिफाजत करें. रही सरकार की बात तो कोई भी सरकार परिवार नियोजन के नाम पर इसके निजी जीवन में दखलअंदाजी नहीं कर सकती और न ही इस बात के लिए किसी को सजा-ए-मौत दे सकती है.



abu 3

सबसे खास बात ये है कि धर्मगुरू की पत्नियों को इनकी इतनी शादियों से कोई एतराज नहीं है. इन पत्नियों से इन्हें 203 बच्चे हुए हैं. इनकी कई पत्नियों की उम्र 18 साल से नीचे बताई जा रही हैं. बीते 28 जनवरी को 93 साल की उम्र में इस धर्मगुरू की मौत हो गई. अपने पीछे ये अपनी बेशुमार दौलत छोड़ गए हैं लेकिन सबसे दुख की बात ये है कि इनकी कई पत्नियां गर्भवती हैं. धर्मगुरू को अंतिम विदाई देने के लिए काफी लोगों की भीड़ इनके घर के पास जमा हो गई थी. बात करें विवादों की तो, 2008 में दूसरे धर्मगुरूओं ने इनकी 86 पत्नियों (2008 तक पत्नियों की संख्या) में से 82 पत्नियों को 48 घंटे के भीतर तलाक देने के लिए इनपर दवाब डाला था.


abu

इन धर्मगुरूओं का कहना था कि इनकी 82 पत्नियों और इनके बीच उम्र का बहुत अंतर है. काफी बवाल मचने के बाद अबू बकर ने कई धर्मगुरूओं के साथ मिलकर कई दिनों तक बैठक की. इस बैठक में विवाद में सुलझा लिया गया और फिर किसी ने अबू की शादी पर कोई बात नहीं की. समाज में हमेशा से दूसरी पत्नी के मामले को लेकर विवाद की स्थिति देखने को मिलती है.


abu 2

बात करें भारत की तो, यहां पहली पत्नी के रहते दूसरी शादी करने के लिए कई कड़े नियम बनाए गए हैं लेकिन नाइजीरिया जैसे देश में सरकार ऐसे मामलों को व्यक्ति का निजी मामला मानकर ज्यादा हस्तक्षेप नहीं करती…Next


Read More :

पत्नी की अदला-बदली करता था मशहूर उद्योगपति का बेटा!

शादी के 77 साल बाद पत्नी की बेवफाई आई सामने, पति ने उठाया यह कदम

इस सुपरस्टार की पत्नी के प्यार में थे सनी देओल, गुपचुप रचाई थी दूसरी शादी!



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran