blogid : 316 postid : 1302927

‘नजर गंदी तेरी और पर्दा करूं मैं’ - जब इन 7 सेलिब्रिटी के कपड़ों पर उठे सवाल

Posted On: 27 Dec, 2016 Social Issues में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘नजर तेरी गंदी और पर्दा करूं मैं? ये एक ऐसा चुभता हुआ सवाल है जो हर वो लड़की समाज से पूछना चाहती, जो उसके कपड़ों पर सवाल उठाते हैं.

कहते हैं अश्लीलता की कोई परिभाषा नहीं बनी, सबके अपने दायरे हैं. जैसे गांव में अगर कोई महिला साड़ी पहनती है, तो उसे संस्कारी माना जाता है जबकि अगर कोई महिला वहां जींस पहनती है, तो उसे अश्लील और बेहूदा समझा जाता है. जबकि जींस में साड़ी की तुलना में शरीर ज्यादा ढका रहता है. ये तो बात हुई नजरिए की, चलिए, अब बात करते हैं कपड़ों के अंदर ताड़ती नजरों की.


final pic

टीम इंडिया के फास्ट बोलर मोहम्मद शमी ने अपनी पत्नी के साथ डाली गई तस्वीर, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में स्लीवलेस कपड़े पहने शमी की पत्नी पर मुस्लिम समुदाय के ठेकेदार भड़के हुए नजर आ रहे हैं. नसीहत और आलोचनाओं पर पलटवार करते हुए शमी ने एक बोल्ड कदम उठाया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा ‘जिंदगी में हर किसी को ये मुकाम नहीं मिलता. ‘कुछ किस्मतवाले ही होते हैं, जिन्हें ये मुकाम मिलता है, जलते रहो.’ ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी महिला के कपड़ों पर बवाल मचाया गया हो, इससे पहले भी ऐसी ही घटनाएं सामने आती रही हैंं. आइए डालते हैं एक नजर.

1. सानिया मिर्जा

टेनिस सनसनी कही जाने वाली सानिया मिर्जा के शानदार खेल से एक तरफ पूरी दुनिया खुश थी, तो वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम कट्टरवादियों को उनकी स्कर्ट रास नहीं आ रही थी. उनका कहना था कि खेल के वक्त सानिया की ड्रेस ऊपर उठ जाती है, जिससे धर्म पर आंच आती है. साथ ही इससे मुस्लिम महिलाओं को लेकर गलत संदेश जाता है.


sania 7

2. दीपिका चिखलिया

टीवी सीरियल रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया की स्कर्ट पर भी बवाल मचा था. जब वो एक पार्टी में स्कर्ट पहनकर पहुंच गई थी. उस दौरान हिंदू धर्मवादी समुदायों ने काफी हंगामा किया था. उनका कहना था कि सीता जैसा पवित्र किरदार निभाने के बाद अभिनेत्री ने ऐसे अश्लील कपड़े पहनकर लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है.



deepika final


3. सोनारिका भदोरिया

लाइफ ओके के सीरियल महादेव में पार्वती का किरदार निभाने वाली इस टीवी स्टार को भी उस वक्त विरोध का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी बिकनी वाली फोटो शेयर की. साथ ही उन्हें कई पार्टी में शार्ट ड्रेस पहने हुए देखा गया. विरोध जताने वालों का कहना था कि पार्वती जैसे धार्मिक किरदार निभाने के दौरान ऐसी अश्लीलता से बचना चाहिए.


sona6

Read : शादीशुदा एक्टर को दिल दे बैठी ये 7 अभिनेत्री, लगा घर तोड़ने का इल्जाम!


4. फराह अन अब्दुल हादी

मलेशियाई जिमनास्ट फराह अन अब्दुल हादी अपनी ड्रेस की वजह से उस वक्त परेशानी में आ गई जब उनकी ड्रेस को लेकर लोगोंं ने निंदा करनी शुरू कर दी थी. उनकी ड्रेस को तो कुछ लोगोंं ने इस्लाम धर्म के विरोध में भी बताया है. फराह सिंगापुर में हुए साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली मलेशियाई खिलाड़ी हैंं. उन्हें अपने धर्म और देश के लोगों के इस रवैये से खासी निराशा हुई थी.



farhah


5. कैटरीना कैफ

जब कैटरीना कैफ अजमेर की ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती दरगाह पर ‘नमस्ते लंदन’ फिल्म की सफलता के लिए दुआ करने गई थी, तो वहां उन्होंने स्कर्ट पहनी थी. जिस पर कड़ी आपत्ति जताई गई थी. इसके बाद बवाल बढ़ता देखकर कैटरीना ने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगी थी.


kat


6. हुमा कुरैशी

हुमा कुरैशी ने बेहद कम समय में ही बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई है. एक इंवेट के दौरान हुमा ने एक ऐसी ड्रेस पहनी थी, जो मुस्लिम कट्टवादियों को रास नहीं आई थी. हुमा के फिल्मों में काम करने को लेकर भी कई लोग विरोध जताते हुए नजर आ जाते हैं. बहरहाल, उन्होंने कभी भी ऐसे लोगों पर रिऐक्ट नहीं किया.


huma 2


7. तमन्ना भाटिया

साउथ इंडियन फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत चुकी तमन्ना भाटिया पर अभी हाल ही में ‘काठति सांदाई’  फिल्म के निर्देशक सूरज ने, ग्लैरमस अवतार को देखकर कमेंट करते हुए कहा कि अभिनेत्रियों को कभी भी पूरे कपड़े नहीं पहनने चाहिए. सिनेमाघरों में लोग साड़ी में लिपटी हीरोइन देखने नहीं आते, मैं तो अपनी हर हीरोइन के कपड़ों को घुटने से ऊपर कपड़े पहनने के लिए ही कहता हूं.’ तमन्ना ने निर्देशक की इस बात को आड़े हाथों लेते हुए पलटवार किया और उनसे माफी मांगने के लिए कहा. भारी विरोध होता देखकर निर्देशक ने तमन्ना और बाकी अभिनेत्रियों से माफी मांगी.


tamanna

प्रोफेशन से हटकर महिलाओं पर पर्सनली कमेंट के मामले आए दिन सुनने को मिल रहे हैं. इसे देखकर ऐसा लगता है मानो सभी महिलाएं हिजाब या बुर्का पहनने लगेगी तो दुनिया की सारी परेशानियां हल हो जाएगी. भूखमरी, गरीबी, बेरोजगारी, रेप, लूटमार, चोरी, हत्या, डकैती आदि संगीन मामलों की जड़ जैसे महिलाओं के कपड़े ही हो…Next


Read More :

वो इन बदनाम गलियों में आते ही क्यों हैं?

‘देवदास’ की पारो असल जिंदगी में थी इनकी दोस्त, ऐसे लिखी गई उन बदनाम गलियों में घंटों बैठकर ये कहानी

शोएब से पहले इनकी बीवी बनने वाली थी सानिया, लेकिन हो गई ये गड़बड़



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

deepika sharma के द्वारा
January 27, 2017

लड़की चाहिए कोई भी कपडे पहने उसे समाज में कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए क्योकि जहा आज समाज में लडकिया कोई भी काम किसे भी चीज़ me कम नहीं है तो फिर कपड़ो के लिए इतना क्यों समाज लोगो के बवाल है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran