blogid : 316 postid : 1196211

रोड पर बैठकर कान की सफाई एक अपराध है, जानें भारत के 9 अटपटे अपराध

Posted On: 9 Jul, 2016 Social Issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दुनिया में जितने देश उतने ही तरह के नियम. हर देश के अपने कुछ नियम होते हैं जिन्हें वहां के नागरिकों को पालन करना पड़ता है. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे नियम बताएंगे जिनका उल्लंघन हम आए दिन करते हैं. भारत में भी कुछ ऐसे नियम हैं जो बनाए तो गए हैं लेकिन, उनका पालन आजतक शायद ही किसी ने किया हो. जानें ऐसे ही कुछ चौंका देने वाले नियमों के बारे में जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो.



law



1-  पतंग उड़ाना

पतंग उड़ाना अपने देश मे गैर कानूनी है यह बात शायद आप नहीं जानते होंगे. यदि आप पतंग उड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए परमिशन लेनी होगी. इसके बाद ही आप पतंग उड़ा सकते हैं. हैरान हैं ना ये जानकर, सोचिए आपने ना जाने कितनी बार बिना इजाजत पंतग उड़ाया होगा.


kite



2- कपल्स डांस

भारत में कपल्स डांस भी गैर कानूनी है. यदि 10 लोग एक साथ एक ही स्टेज पर परफॉर्म करते हैं तो यह गैर कानूनी माना जाता है. आप जोड़ी में डांस तभी कर सकते हैं जब संख्या 10 से कम हो. आपने भी किसी शादी या खास समारोह में 10 जोड़ो के साथ डांस तो जरूर किया होगा.


couple



3- आत्महत्या

अपने देश में लोग अपनी इच्छा से मर भी नहीं सकते हैं. असल में अपने यहां आत्महत्या एक गैर कानूनी काम है. आईपीसी के सेक्शन 309 के तहत आपको इसके लिए सजा दी जा सकती है और आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. उसके बाद भी देश में हर रोज कहीं ना कहीं आत्महत्या हो रही है.



scu




4- फैक्ट्री में थूकने के लिए पिकदान ना होना गैरकानूनी है

1948 के ‘द फैक्ट्रीज़ एक्ट’ के अनुसार जिन फैक्ट्रियों में पीकदान यानी थूकने की जगह नहीं हो वह गैर कानूनी मानी जाएगी. इसकी वजह यह है कि, फैक्ट्रियों में बहुत सारे लोग काम करते हैं तो किसी बीमार व्यक्ति के किसी भी खुली जगह थूकने पर बीमारी फैलने का खतरा रहता है.


fac



5- 10 रुपये से ज्यादा कीमत वाली चीज

1878 के Treasure Trove Act के अनुसार, अगर आप किसी का भी कोई खजाना या पैसा पाते हैं और उसकी कीमत 10 रुपये से अधिक होती है तो आप उसे नहीं रख सकते हैं. ऐसा करना गैरकानूनी है आप को सजा हो सकती है. वैसे मुझे नहीं लगता कोई 10 के नोट के लिए पुलिस के पासा जाता होगा, क्या आप गए हैं कभी ?.



10



Read: यहां पोर्न देखने पर मिलती है मौत की सजा


6- रोड़ पर बैठकर दांत या कान की सफाई एक अपराध है

डेंटिस्ट एक्ट 1948 के Chapter V, Section 49 के अनुसार रोड़ पर बैठकर किसी के दांत या फिर कान साफ करना गैरकानूनी है. लेकिन भारत में आप कई जगहों पर इस तरह के कार्य होते हुए देख सकते हैं.वैसे यह कई मामलों में असुरक्षित है इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है. लेकिन फिर भी लोग इस तरह के कार्य कर रहे हैं.



ear



7- वेश्यावृत्ति अपराध नहीं है, लेकिन दलाली है गैरकानूनी

भारत के लगभग हर शहर में वेश्यावृत्ति हो रही है. भले ही आज हमारा समाज इसे स्वीकार ना करे लेकिन ये सच है कि भारत में वेश्यावृत्ति का काम फलफूल रहा है. रेड लाइट एरियाज़ इसलिए फल फूल रहे हैं क्योंकि यहां पर दलाली गलत है लेकिन वेश्यावृत्ति नहीं .


area




8- महिलाओं का रात में काम करना किसी भी कंपनी में गैरकानूनी है

कई ऐसी कंपनी है जहां पर महिलाओं से रात में काम करवाया जाता है. लेकिन भारतीय कानून के मुताबिक ऐसा करना गलत है. Factories Act of 1948 में ऐसा प्रावधान है जिसके तहत, महिलाओं से नाईट शिफ्ट में काम करवाना गैरकानूनी है. पर इस नियम को ताक पर रखकर कई कंपनी महिलाओं से नाइट शिफ्ट करवा रही हैं.


night




9- टिड्डों के हमले के वक्त ड्रम बजा कर सूचित ना करना होता है अवैध

ईस्ट पंजाब एग्रीकल्चर पेस्ट्स एक्ट 1949 के अनुसार, अगर किसी भी किसान के खेत में कीड़े हमला करते हैं तो वहां के किसान को ड्रम बजा करा दूसरों को सूचित करना है. अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आप पर 50 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा.


dhol


अगर आपको यकीन ना हो तो आप भारत के कानून की किताब में जाकर ये बातें खोज सकते हैं. वैसे अब आप ये सोचे की आपने इनमें से कितने कानूनों को तोड़ा है…Next


Read More:

गर्लफ्रेंड के साथ हमबिस्तर होना गैरकानूनी नहीं है!!

अपने वकील के साथ हाथ मिलाने को माना गया अवैध शारीरिक संबंध, मिलेगी इस महिला को सजा

देश की एकमात्र युवती जिसे मिली है तीन बार फांसी की सजा



Tags:                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran