blogid : 316 postid : 1168448

भीख में 100 रुपए देने वाला बिजनेसमैन इस व्यक्ति की सच्चाई जानकर हुआ हैरान

Posted On: 24 Apr, 2016 Social Issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने सड़क पर ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो शारीरिक रूप से विकलांग होते हैं और सड़कों पर भीख मांगते हैं. ऐसे में उन्हें देखकर कभी-कभी दिल भारी भी हो जाता है. लेकिन सोचिए, अगर कोई विकलांग व्यक्ति नौकरी की तलाश में सड़क पर खड़ा हो और उसे देखकर कोई अमीर इंसान उसके हाथ में 100 रुपए थमा दे, तो ये बात किसी के लिए भी शर्मनाक होगी. लेकिन ऐसा ही एक मामला आया जब एक व्यक्ति ने अपनी शारीरिक कमी को मन पर हावी नहीं होने दिया. दरअसल, इस व्यक्ति का कहना है कि जब वह पैदा हुआ तो उसकी आंखें बिल्कुल बंद थी लेकिन कुछ दिनों के बाद उसकी आंखें धीरे -धीरे खुलने लगी.


special


Read : क्लास में इस भिखारी की लगन देख आप रह जाएँगे अचंभित

वह इन आंखों से साफ -साफ तो नहीं लेकिन चीजों को देख सकता था लेकिन छोटे अक्षरों को पढ़ पाना उसके लिए एक चैलेंज से कम नहीं था. शारीरिक दोष के कारण लोग उसे अंधा और पतली टहनी कहरकर पुकारते थे. इन हालातों में भी उसके पिता ने उसे स्कूल भेजा. उसने उच्च शिक्षा भी प्राप्त की. लेकिन घर की बिगड़ती हालत उसने कॉलेज जाना छोड़कर गांव में ही छोटे-मोटे काम करने शुरू कर दिए. कुछ साल बीतने के बाद वो गांव से शहर चला गया, यह सोचकर कि वहां जाकर कुछ बढ़िया काम करेगा. एक दिन जब मैं एक बिजनेसमैन के नजदीक पहुंचा तो उसने देखते ही इस व्यक्ति के हाथों में 100 रुपए का नोट दे दिया.


rich person

Read : 1.25 करोड़ की संपत्ति, चार बैंक अकाउंट और भी बहुत कुछ है इस भिखारी के पास


उसने भिखारी समझकर ऐसी हरकत कर डाली. अपने साथ हुई इस हरकत से ये जिंदादिल व्यक्ति शर्मिदा नहीं हुआ बल्कि बिजनेसमैन के पास जाकर उसे 100 का नोट वापिस कर दिया और कहा कि मैं यहां काम की तलाश कर रहा हूं. भीख की नहीं. एक पल के लिए वो अमीर व्यक्ति हैरान हो गया. वो अपनी करनी पर बहुत शर्मिदा था. उसने अगले ही पल कहा कि ‘तुम्हारा जुनून पसंद आया. तुम कल मेरे स्टोर में आना मैं तुम्हें काम दूंगा’. इस तरह इस व्यक्ति ने न सिर्फ अपने आत्मविश्वास से उस अमीर व्यक्ति को अपनी गलती का एहसास दिलवाया बल्कि अपनी राह भी आसान कर ली…Next


Read more

1973 से भीख से जोड़े कुल 1.15 लाख रुपए, भिखारी ने इस कारण से कर दिए दान

ये क्या! फिल्म ‘पीके’ में मिला दिल्ली के इस भिखारी को रोल और बदल गई किस्मत

गरीब बच्चों की किताबों के लिए भीख मांगता है ये ग्रेजुएट भिखारी




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran