blogid : 316 postid : 1148958

करीबी रिश्तेदारी में शादी करने की सजा ऐसे भोग रहे हैं इस देश के लोग

Posted On: 30 Mar, 2016 Social Issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एक गोत्र में शादी करने पर खाप पंचायतों के तुगलकी फरमानों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. हमारे देश में इसे अच्छा न मानते हुए ऐसे रिश्तों का बहिष्कार किया जाता है. लेकिन क्या आपने पहले कभी सुना है कि अपने करीबी रिश्तों में शादी के कारण लोगों को एक भंयकर बीमारी से जूझना पड़ रहा है. आप भी ये बात सुनकर चौंक गए होंगे लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश है जो इस समस्या से जूझते हुए दिख रहा है. इंडोनेशिया में इन दिनों एक अफवाह फैली हुई है जिसमें कहा जा रहा है कि आपस में करीबी रिश्तेदार माने जाने वाले लड़का-लड़की यदि एक दूसरे से शारीरिक सम्बध बनाते हैं तो उन्हें मानसिक बीमारी हो जाती है.



indonesia

कमपुंग इडियट’ यानी डॉन सिंड्रोम के कारण यहां लोग मेंटली तौर पर बीमार हैं. यह बीमारी रिलेशन में शादी से होने वाले बच्चों में होती है. ऐसे बीमार लोगों को कैदियों की तरह जंजीरों में बांधकर रखा जाता है. लोग इन बीमारों को शापित मानकर इनके साथ जानवरो जैसा बदतर व्यवहार करते हैं. इंडोनेशिया के सिदोहारजो, करंगपटिहान, क्रेबेत गांव में 10 साल से लेकर 50 साल तक के कई लोग फिजिकली डिसेबल और मानसिक रूप से बीमार हैं. इसका सबसे बड़े कारण रिलेशन में शादी और सेक्स संबंध बनाना माना जा रहा है. जबकि कुछ लोग इसका कारण कुपोषण और आयोडिन भी बताते हैं.

Read : कुछ महीने पहले सड़कों पर तड़पता था यह बच्चा, अब दिखता है ऐसा



हैरत की बात है कि ऐसे लोगों को ट्रीटमेंट के बजाय जानवरों की तरह रखा जाता है. उन्हें जंजीरों में जकड़कर पिंजरों में कैद किया जाता है. हालांकि इंडोनेशिया सरकार ने इस तरह की प्रैक्टिस पर 1970 में ही रोक लगा दी थी. जानकारों का कहना है कि इस बीमारी का कारण चाहे कुछ भी हो लेकिन पीड़ित लोगों को ईलाज की जरूरत है. जंजीरों में बांधकर उनका ईलाज नहीं किया जा सकता है. दूसरी ओर लोगों की संकीर्ण मानसिकता भी इंडोनेशिया के ऐसे बदतर हालात की जिम्मेदार है…Next

Read more

30 सालों से अपने चेहरे को छुपा रखा है इन 7 महिलाओं ने, नाम है ‘गोरिल्ला गर्ल्स’


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran