Menu
blogid : 316 postid : 1099287

बचपन में ही सूख गए इस बच्ची के आंसू, हुए कई अत्याचार फिर भी ना रो सकी

वो अंधेरी गलियों में रहकर रोज जिंदगी और मौत से लड़ाई करती है.…किताबों की जगह उसके हाथों में कूड़े से भरा बोरा है.…उसके भाई ने सड़क पर दम तोड़ दिया…वो रोजाना अपनी माँ को दुनिया का सबसे बुरा काम करते हुए देखती है.…एक रोज उसे भी जबर्दस्ती का शिकार होना पड़ा…उसे तोड़ने के लिए ये बातें काफी थी लेकिन वो फिर भी नहीं रोई.


the girl cannot cry


‘द गर्ल कैननॉट क्राई’ (The girl cannot cry) नाम से बने इस वीडियो में सामाजिक,पर्यावरण और स्वास्थ्य के तीनों मुद्दों पर एक साथ रोशनी डाली गई है. इस वीडियो में स्लम एरिया में रहने वाली लड़की के माध्यम से बेहद चौकाने वाले तथ्यों से रूबरू करवाया गया है.



वीडियो की शुरुआत में जीने के लिए मूलभूत सुविधाओं की कमी और स्लम के दम घुटने वाले माहौल को दिखाया गया है. जिसमें दिन भर रहकर काम करके भी लड़की के हौसले नहीं टूटते. इसके अलावा अनगिनत समस्याओंं का सामना करते हुए और कम उम्र में यौन शोषण का शिकार होने के बाद उस लड़की की शादी बुजुर्ग आदमी से कर दी जाती है. लेकिन फिर भी वो नहीं रोती,उसकी आंखों से एक आंसू भी नहीं बहता. वीडियो के बीच में अपने साथ हुई हर दुर्घटना को बताते हुए वो बार-2 न रोने का जिक्र करती है. जिसे लोग उसके बहादुर होने या अपनी कमजोरी न दिखाने के संदेश देने के रूप में समझते हैं.


Read:  अपनी ही बच्ची की हत्या कर 18 साल की मां ने डेड बॉडी के साथ किया शॉपिंग


लेकिन वीडियो के अंत में, अपने नवजात बच्चे को हाथों में लेकर भावशून्य चेहरे के साथ वो अपने कभी न रोने का खुलासा करते हुए कहती है ‘आप जानते हैं कि मैं रोना चाहती हूं पर रो नहीं सकती क्योँकि मैं ‘ड्रिहाईड्रेशन’ से संबंधित एक बीमारी से ग्रस्त हूं.


आप भी सामाजिक,पर्यावरणीय और स्वास्थ्य तीनों सरोकारों से जुड़े इस संवेदनशील वीडियो को देखकर दिए गए संदेशों का अंदाजा खुद लगा सकते हैं…Next


Read more:

6 साल के बच्चे ने किया यौन उत्पीड़न, मज़बूर है पुलिस!

विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति को इस दो साल की बच्ची ने किया हैरान



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh