Menu
blogid : 316 postid : 977973

अगर ऐसा हुआ तो 2025 तक पानी की एक बूंद के लिए हर कोई तरसेगा

केंद्र सरकार के जल संसाधन राज्य मंत्री सांवर लाल जाट ने बताया कि 10 साल के भीतर भारत में पानी की भारी कमी हो जाएगी. यानी साल 2025 तक भारत में पानी की मांग इतनी अधिक हो जाएगी कि वर्तमान में मौजूद जल के सभी स्रोतों को मिलाकर भी उसकी पूर्ति नहीं हो पाएगी.


CLVLOnUVEAArQ52



अव्वल तो ये कि भारत में पेयजल की समस्या प्राकृतिक न होकर मानव निर्मित है. इस समस्या के लिए जल की खराब प्रबंधन, जल के वितरण में गैरबराबरी और उपलब्ध पेयजल का अंधाधुंध खपत को धन्यवाद दे सकते हैं. और अब जब समस्या है तो उसके लिए समाधान भी ढूंढ़ा जाएगा. तो हम आपको बता दें की भारत की हर उस समस्या की तरह, जिसमें भारी मुनाफे की संभावना है, पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए भी निजी कंपनियां तैयार बैठी हैं. इनमें कई विदेशी कंपनियां भी शामिल हैं. एक अनुमान के मुताबिक अगले कुछ सालों में, वॉटर सेक्टर में करीब 13 बिलियन डॉलर यानी 83 हजार अरब से अधिक का निवेश होगा.


Read: नल से टपकते पानी और धन की बर्बादी का क्या है संबंध


अगले तीन सालों में भारत के जल उद्योग में 18,000 करोड़ रुपए की निवेश की संभावना है. कानडा, इजराइल, इटली, अमेरिका, चीन, बेल्जियम आदि देशों की कई कंपनियां भारत में वॉटर सेक्टर में निवेश की बड़ी संभावना देख रही हैं. यह निवेश बोतलबंद पानी से लेकर वेस्ट वॉटर रिसाइकलिंग और औद्योगिक जलशोधन के क्षेत्र में होगा. वॉटर सेक्टर के लिए महाराष्ट्र प्रमुख केंद्र बनकर उभर रहा है. 12 अंतराष्ट्रीय कंपनियों ने मुंबई और पुणे में पहले ही अपने डिजाइन और इंजीनिरिंग केंद्र स्थापित कर चुकी हैं.



hqdefault



वर्तमान में राज्य में 1200 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं जो पानी के उद्योग से जुड़ी हैं.  बोतलबंद पानी का व्यापार भारत में सबसे तेजी से उभर रहे उद्योग में से एक बन चुका है. भारत में यह उद्योग सालाना 1000 करोड़ से ऊपर का है और इसकी वृद्धि दर 40-50 प्रतिशत सालाना है. बावजूद इसके भारत में हर रोज तकरीबन 1,600 लोगों की मृत्यु पानी जनित बीमारियों से हो जाती है.


Read: इस देवता के क्रोध से आज भी उबल रहा है यहाँ का जल?


उनके अनुमान सही साबित होंगे इसमें संदेह है. Next…


Read more:

क्या सचमुच प्रयाग में होता है तीन नदियों का संगम…जानिए सरस्वती नदी का सच

पॉर्न उद्योग की इस जानी-मानी वेबसाइट ने अपने ग्राहक को इसलिये दिया लैपटॉप

मीडिया और मनोरंजन उद्योग का संभावनाशील क्षेत्र

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh