Menu
blogid : 316 postid : 935545

अनोखी मिसाल: दिन में भीख और रात में स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठ पढ़ता है यह बच्चा

इस तस्वीर को देख कर पापा से सुनी वह कहानी याद आती है जिसमें वो लाल बहादुर शास्त्री के जीवन की एक घटना को सुनाते थे. पता नहीं वह उन्हें किसने बतायी होगी! लेकिन मुझे सुनाते समय वह बेहद उत्साहित रहते थे. उन्होंने कहीं सुना था कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री स्कूल जाने के क्रम में नदी को पार कर स्कूल जाते थे. उस समय उनकी यह बात बेहद रोमांचक लगती थी.


school boy p


आज इस तस्वीर को देख यह कहानी फिर से याद आ गयी और यह समझ आया कि सिर पर छत के बगैर पढ़ाई उतनी मुश्किल भी नहीं है इस बच्चे के लिये. इस बच्चे का काम एक गली में अपनी माँ के साथ भीख माँगना है पर उसका इरादा शिक्षा हासिल करना है.


Read: करोड़पति जो भीख मांगे बिना जी नहीं सकता, जानिए जिंदगी का सच

दरअसल खुद को मेडिकल स्टूडेंट बताने वाले किसी व्यक्ति ने इस तस्वीर को खींची है. इस तस्वीर को उन्होंने लोक मीडिया पर साझा की ही. तस्वीर के साझा होते ही इसे पसंद करने वाले और शेयर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ गयी. इसे साझा करते हुए उस मेडिकल स्टूडेंट ने लिखा है कि तस्वीर में दिख रहे बच्चे का नाम डेनियल कैबरेरा है जिसका घर जल चुका है.


Read: युवती का यह रूप देख लोग हो गये अचम्भित


पिता की मौत के बाद उसके जीवन का सहारा एक माँ ही है. वह दिन में अपनी माँ के साथ भीख माँगते देखा जा सकता है लेकिन रात में अपने मोहल्ले के पास जल रही लाइट में वह पढ़ाई करता है. फिलीपींस का यह बच्चा अपनी कक्षा में सक्रिय रहता है और सवालों के जवाब भी देता है. इस तस्वीर की सच्चाई जो भी हो पर यदि यह बात सच्ची है तो ये बच्चा कई लोगों के लिये मिसाल बन सकता है जो अभावों में जीने को विवश हैं.Next….


Read more:

ना उड़ाया मजाक, ना दिया एक-दो का सिक्का, सीधे बना दिया भिखारी से टॉफी बाबा

83 हजार पाउंड में खरीदी बुरी किस्मत

जानिये, ये भारतीय उद्योगपति हैं कितने पढ़े-लिखे


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh