Menu
blogid : 316 postid : 917828

घर से भागे प्रेमी जोड़ों की रक्षा करते हैं ये स्पेशल कमांडो

दो प्यार करने वालों को ज़ुदा कर उनकी जान ले लेना संसार के घृणित कृत्यों में सबसे उपर है. भारत के अनेक राज्यों में अशिक्षा से उपजी नासमझी और आभासी सामाजिक शान के कारण प्रेमी जोड़ों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. प्रेमी जोड़ों पर समाज के लोगों, रिश्तेदारों और खुद परिवारवालों की नफ़रत की यह लाठी इतनी तेज पड़ती है कि उनके जान पर बन आती है.


couple shadow
प्रतीकात्मक तस्वीर


लेकिन हमारे समाज में प्यार की छत बनाने वालों की भी कमी नहीं है. प्रेमी जोड़ियों को ऐसी मुसीबतों से बचाने के लिए लव कमांडो नामक गैर सरकारी संगठन पिछले पाँच वर्षों से काम कर रही है. वैसे दिल्ली के इस संगठन का इतिहास करीब एक दशक पुराना है.


Read: एक ऐसा प्रेमी जोड़ा जो एक दूसरे का खून पीता है..पढ़िए एक असली वैंपायर जोड़े की कहानी


वर्ष 2001 में अपने कुछ दोस्तों के साथ संजॉय सचदेवा ने पीस कमांडो नामक समूह बनाया था. यह समूह वेलेंटाइन दिवस पर प्रमियों को बचाता था. अब इस गैर सरकारी संगठन के साथ समूचे भारत से करीब 17 लाख स्वयंसेवक जुड़े हैं.


love-commandos


यह गैर सरकारी संगठन रिश्तेदारों और परिवारवालों के भय से आतंकित होकर भागे हुए प्रेमियों की कानूनी तरीक़े से शादी कराता है और उनकी सुरक्षा के लिए जरूरत के अनुसार छत मुहैया कराता है. इस संगठन के पास 350 अस्थायी आश्रयस्थल हैं.


Read: प्रेमी के साथ मिलकर खुद के ही बच्चे को बनाया अपनी हवस का शिकार, क्या ऐसी होती है मां? पढ़िए इंसानियत को शर्मसार करती एक घटना


नेक काम में भी आर्थिक संकट से जूझ रही यह संगठन अपने उद्देश्य “प्यार करना पाप नहीं, विरोधी हमारा बाप नहीं” से भटकी नहीं है. नफ़रत की लाठी से प्यार की छत बढ़िया होती हैं. लव कमांडो नामक इस संगठन के लिए टेनिस खिलाड़ी बोर्ग ने डिज़िटल अभियान “यूनाइट दी लवर्स” के जरिये पैसों की इंतज़ाम की थी. सत्यमेव जयते के ऑनर किलिंग आधारित कड़ी में लव कमांडो को तरजीह दी गयी थी. इसके बावज़ूद कॉरपोरेट सोशल रेस्पान्सिब्लिटी की ओर लार टपकाये इस समाज में लव कमांडो जैसे संगठन धन घोर किल्लत झेलने को विवश हैं.Next….


Read more:

इस देवता की पूजा से दूर हो सकती है प्रेम विवाह में आने वाली अड़चने

अब कोई झिझक नहीं, बेखौफ होकर इस पार्क में इश्क लड़ा सकते हैं प्रेमी जोड़े

प्रेमी के साथ भागने वाली लड़की को माता-पिता ने वर्ष 2009 से कर रखा था कैद


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh