Menu
blogid : 316 postid : 883700

पंचायत को नामंजूर है लड़की का यह फैसला, थोपा 16 लाख का जुर्माना

वह कॉलेज में पढ़ती है. उसके सपने बड़े हैं. वह और पढ़ना चाहती है, पढ़कर कुछ बनना चाहती है. वह अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है और इतना सक्षम बनना चाहती है कि अपनी जिंदगी के फैसले खुद ले सके. लेकिन वह तब हैरान रह गई जब उसे पता चला कि उसकी जिंदगी का एक सबसे बड़ा फैसला बहुत पहले लिया जा चुका है. तभी जब उसे धरती पर आए कुछ ही महीने हुए थे. यह फैसला था उसकी शादी का. उसे यह फैसला मंजूर नहीं है लेकिन समाज उसके इस विरोध का भारी कीमत चाहता है.


11_marriage


राजस्थान के लुनी तहसील की शांतादेवी मेघवाल का विवाह तभी कर दिया गया था जब वह महज 11 महीने की थीं. शांतादेवी के गांव का नाम रोहीचंद खुर्द है. तीन साल पहले जब उन्हें अपने बाल विवाह के बारे में पता चला तो उन्होंने इसे स्वीकार करने से मना कर दिया. शांतादेवी ने यह शादी तोड़ने का फैसला किया लेकिन ग्राम पंचायत को उनका यह फैसला मंजूर नहीं है. ग्राम पंचायत ने शांतादेवी द्वारा शादी तोड़ने की सजा के तौर पर 16 लाख रुपए का जुर्माना चुकाने का फरमान सुनाया है.


Read: शादी से पहले मां बनो, तभी होगा विवाह !!


शांतादेवी का कहना है कि, “जब मेरे ससुराल वाले को मेरे फैसले के बारे में पता चला तो वे आग-बबूला हो गए. वे मुझपर फैसला बदलने के लिए तरह-तरह के दबाव डालने लगे और जब उनका कोई जोर न चला तो पंचायत पहुंच गए.”


child-marriage
प्रतिकात्मक चित्र


पंचायत ने शांतादेवी के परिवार पर न सिर्फ 16 लाख रुपए का जुर्माना लगाया बल्कि उन्हें समाज से बेदखल भी कर दिया. एक समाजसेवी संस्था सारथी ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी कीर्ति भारती ने बताया कि वे पंचायत के उपर कानूनी कार्यवाही करने की सोच रहे हैं साथ ही उनकी कोशिश है कि शांतादेवी के ससुराल वालों को इस शादी को तोड़ने के लिए रजामंद कर लें.


Read: साईकिल मैकेनिक की ये बेटी देगी न्यूयॉर्क में भाषण


शांतादेवी के पिता एक मिस्त्री हैं उनका कहना है कि वे अपनी बेटी को पढ़ाना चाहते हैं. वे चाहते हैं कि बाल विवाह की प्रथा के खिलाफ लड़कर समाज में एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं. Next…

Read more:

क्या है जीसस क्राइस्ट के रहस्यमयी विवाह की हकीकत

शादी के बीच में पहुँची दुल्हन की बेटी और रो पड़े मेहमान

फेसबुक के जरिए पिता-पुत्री में हुआ प्यार अब करना चाहते हैं शादी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh