Menu
blogid : 316 postid : 859252

इस मंडी में होता है अनोखा व्यापार, सजता है दुल्हनों का बाजार

फलो और सब्जी की मंडी तो आपने देखी ही होगी पर यह मंडी कुछ अनोखी है. इस मंडी में जन्मभर के रिश्ते खरीदे जाते हैं. यह मंडी है दुल्हनों की जहां दुल्हन बनने की ख्वाब देखने लगी कुंवारी लड़कियां सजधज के आती हैं ताकि उनके सपनों का राजकुमार आए और उन्हें पसंद कर हमेशा के लिए अपना बना ले जांए.


bride

यूरोप के बुलगेरिया में स्टारा जगोरा नाम की एक जगह पर साल में चार बार दुल्हनों की यह मंडी सजती है. कई पुश्तों से इस तरह की दुल्हन के मेले की परंपरा चली आ रही है. इस मेले में खासकर  उन परिवार की युवतियां आती हैं जो आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं हैं कि बहुत महंगी शादियां कर पाएं या अच्छा वर ढूंढ पाए, वो अपनी बेटियों को तैयार कर इस मेले में ले आते हैं.


Read: केवल पति नहीं बल्कि पत्नियों के लिए भी जरूरी हैं शादी से पहले इन बातों को समझना


लड़कियां भी अपने मनपसंद पति की चाहत में काफी सज-संवर के आती हैं. कई तो भड़काऊ कपड़े भी पहनती हैं. वे पूरी कोशिश करती हैं कि मेले में आए सबसे अच्छे पुरूष का ध्यानाकर्षित कर सकें. इनमें से ज्यादातर लड़कियों के साथ उनके मां-बाप रहते हैं और वो भी ऐसा करने के लिए उनकी तरफ से अपनी बेटियों को पूरी छूट रहती है.


bride-market-1-1-1-1-1-54f445af58357_exlst


इस मेले में अपनी लिए दुल्हन की तलाश में जो किशोर और व्यस्क लड़के आते हैं वो इन लड़कियों से बात करते हैं और उनके साथ थोड़ा घूमते-फिरते हैं. परंपरा यह है कि अगर किसी जोड़े में बात बनती है, तो लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार वालों को रुपए देते हैं और फिर उनकी बेटी को अपनी बहू मान लेते हैं.


Read: अनोखी शादी ! लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के बाद इन तीन युवाओं ने रचाई एक-दूजे संग शादी


बुलगेरिया के इस अनोखी परंपरा से हर साल हजारों जोड़ों का घर बसता है साथ ही शादी में होने वाला बेवजह का खर्चा भी बचता है. Next…

Read more:

अगर मुझसे शादी करनी है तो तुम्हें मुझे बाथरूम ले जाना होगा, नहलाना होगा… मंजूर है? एक अनोखा लव प्रपोजल…

ये हैं वो बॉलीवुड अदाकारा जो शादी से पहले हुई गर्भवती और फिर कर ली गुपचुप शादी

एक झूठ ने कटा दी इस लड़के की नाक….शादी के दिन इसकी होने वाली पत्नी बनी किसी और की

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh