blogid : 316 postid : 826768

अनोखी पहल: यहां पान के साथ पाइए मुफ्त कंडोम

Posted On: 3 Jan, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बिहार के नंदलाल शाह की पान की दुकान देखने में किसी आम पान की दुकान सरीखी ही है, पर इस दुकान की एक खासियत है. यहां पान की पत्ती के साथ चूना, सुपारी और कत्था ही नहीं कंडोम भी मिलता है.  जनसंख्या नियंत्रण करने की कटिहार जिले के नंदलाल शाह की इस अनोखी पहल की काफी प्रशंसा हो रही है.


paan


शाह कहते हैं कि, “ मैं उन सबको मुफ्त में कंडोम देता हूं जो मेरी दुकान से पान खरीदते हैं. मुफ्त कंडोम के ऑफर से पान की बिक्री तो बढ़ी ही है लोग जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक भी हो रहें हैं. जनसंख्या नियंत्रण करने में यह मेरी तरफ से एक छोटा सा योगदान है.”


Read: यहां अतिथियों का सम्मान नहीं बलात्कार होता है !!


condo2


शाह जिनकी उम्र 40 से कुछ अधिक है बताते हैं कि मुफ्त वितरण के लिए उन्हें कंडोम समाजसेवी संस्थाओं और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव आदि से मिल जाया करता है. “पर कभी-कभी जब इन संस्थाओं से कंडोम मिलने में देरी हो जाती है तो मैं खुद खरीदकर कंडोम बांटता हूं. कंडोम के मुफ्त वितरण से मेरे व्यवसाय में भी काफी मदद मिली है. कई लोग मेरे दुकान से सिर्फ इसलिए पान खरीदते हैं क्योंकि यहां उन्हें मुफ्त में कंडोम मिलता है.”


शाह का यह भी दावा है कि अबतक उन्होंने तकरीबन 300 औरतों को नसबंदी कराने के लिए रजामंद करवाया है. गौरतलब है कि बिहार देश के सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले राज्यों में से एक है. बिहार सरकार ने दो साल पहले ही राज्य में जनसंख्या वृद्धि को स्थिर करने और वयस्क जनता को यौन स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लॉन्च किया है. Next..

Read more:

जिस्म के साथ ही नहीं भावनाओं के साथ भी किया खिलवाड़

अपने दामाद के साथ घर बसाकर खुश थी वो

रेप करने के बाद क्या सोचता है वह?




Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran