blogid : 316 postid : 770737

पहले शराब पिलाते हैं फिर इलाज करते हैं, क्या यहां मरीजों की मौत की तैयारी पहले ही कर ली जाती है?

Posted On: 4 Aug, 2014 social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं किसी के भले के लिए कोई काम किया जाए तो उसे अच्छा माना जाता है, बेशक वो काम गलत तरीके से किया गया हो, पर वो किसी के चेहरे पर एक मुस्कान ला रहा है तो उसका विरोध करना गलत है. क्या आप भी ऐसा मानते हैं? यदि हां, तो शायद आपको भी एक अस्पताल द्वारा अपने मरीजों की खुशी के लिए किए जा रहे इस कार्य को देखकर संतुष्टि हो सकती है और आप बेहतर तरीके से ऐसा करने का कारण भी समझ सकते हैं.


wine


फ्रांस के जाने माने क्लेरमॉंट फेरंड विश्विद्यालय अस्पताल द्वारा की जा रही एक पहल के बारे में यदि आप जानेंगे तो आप दंग रह जाएंगे. इस अस्पताल को शायद अपने मरीजों के प्रति इतना लगाव है कि उनकी एक खुशी के लिए इतना बड़ा फैसला लिया जा रहा है. फ्रांस के इस अस्पताल में जिंदगी व मौत का संघर्ष करते-करते थक चुके मरीजों के लिए एक वाइन-बार खोला जा रहा है.


हैरतअंगेज है ये फैसला


यूं तो कई अस्पतालों में आपको ऐसे ढेरों मरीज देखने को मिलेंगे जिन्हें डॉक्टरों द्वारा यह कह दिया जाता है कि ‘अब उनका दुनिया को अलविदा कहने का समय निकट आ गया है’. ऐसा अक्सर उन मरीजों को कहा जाता है जिन्हें कोई भयंकर बीमारी हो गई हो और डॉक्टरों के पास उन्हें पूर्ण रूप से बचाने का कोई इलाज ना हो. ऐसे मरीजों को कुछ समय तक इलाज द्वारा जिंदा तो रखा जाता है लेकिन फिर भी उनकी जान बचाने का वादा करना डॉक्टरों के लिए बेहद कठिन काम बन जाता है.


drink wine


Read More: एक अविश्वसनीय बच्चे के जन्म पर पूरी दुनिया में बहस छिड़ गई है, आखिर क्यों सवाल बन गया यह बच्चा?


इस तरह के मरीज जल्द ही अपने मरने जैसी खबर सुन गंभीर दुख में घिर जाते हैं और दुखी मन से अपने आखिरी समय के आने का इंतजार करते हैं. परंतु फ्रांस के अस्पताल में मौजूद ऐसे मरीजों के साथ शायद अब ये सब नहीं होगा क्योंकि डॉक्टरों का मानना है कि यदि मरीज अपने आखिरी दिनों में खुश रहना चाहत है तो हमारा स्टाफ इसका हर संभव प्रयास करता रहेगा.


क्या ऐसा करना फायदेमंद साबित होगा?


अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों का मानना है कि यदि एक ऐसा मरीज जो जल्द ही मरने वाला है उसे ऐसी सुविधा दी जाए जिसमें वो कुछ वक्त खुशी के बिता सके तो इसका उसकी सेहत पर भी अच्छा असर होगा. इतना ही नहीं यदि वैज्ञानिकों की मानें तो वाइन का सेवन अगर ठीक मात्रा में किया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है और यह किसी भी प्रकार से नुकसानदेह नहीं होगी. वाइन का सेवन करने से दिल के दौरे से बचा जा सकता है, वाइन आपके शरीर से कॉलेस्ट्राल को दूर करती है और भी कई बीमारियों से बचाती है.



wine to drink


अस्पताल द्वारा खोले जा रहे इस वाइन बार में मरीजों को खास तरह की वाइन पिलाई जाएगी जो किसी भी रूप में उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाएगी. इसके साथ ही अस्पताल के सभी कर्मचारियों को भी ऐसे मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करने का तरीका सिखाया जाएगा. यह मरीज अपने परिवार या दोस्तों के साथ बैठकर इस बार में इस खास वाइन का सेवन करेंगे और उन्हें एक या फिर दो गिलास ही वाइन दी जाएगी, इससे ज्यादा नहीं.


क्या आप इस फैसले को सही मानेंगे?


यदि आपका कोई करीबी जिंदगी व मौत के बीच संघर्ष कर रहा है और डॉक्टरों द्वारा ही ऐसा करने की सलाह दी जाए तो क्या आप इसका समर्थन करेंगे. इस संदर्भ में कुछ लोगों का मानना है कि यदि ऐसा करने से उनके करीबी की जिंदगी का यह आखिरी पड़ाव खुशी से बीतेगा तो उन्हें ऐसा करने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन दूसरी ओर कुछ लोग इसके सख्त खिलाफ हैं क्योंकि वजह कोई भी हो अंत में यह मात्र शराब है जो किसी के भी शरीर को नुकसान दे सकती है.


Read More: जब सभी बच्चे खेल रहे होते हैं, शरारते कर रहे होते हैं, वह फुटपाथ पर खंभे से बंधा अपनी दादी का इंतजार कर रहा होता है…एक मासूम की रोंगटे खड़े कर देने वाली कहानी

इस 2 मिनट के वीडियो को देखकर आप भी उस औरत का दर्द समझ जाएंगे जो कभी ‘मां’ नहीं बन सकती

एक मरते हुए इंसान को कैसे अनदेखा करते हैं ये पब्लिक बताएगी आपको, देखिए एक हैरान कर देने वाली घटना



Tags:                                                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ASHOK KUMAR SHARMA के द्वारा
September 16, 2014

आप जो कर रहे हो की आपका पेसेंट खुश रहे तो इससे अच्छा क्या हो सकता ह की वह खुश रहते हुए इस संसार से विदा हो जाय

ASHOK KUMAR SHARMA के द्वारा
September 16, 2014

   मै आपके फैसले से सहमत हूं 


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran