Menu
blogid : 316 postid : 568563

खूबी कुछ इस तरह खामी बनती चली गई

भिन्न संस्कृतियों का समूह होना हमारी विशेषता है, पर हमने इसी पर चोट किया और इसी से राज भी किया. क्या अजीब बात है कि जिसके लिए हम जाने जाते हैं, वही हमसे छिनने के कगार पर है, पर हम हैं कि इसे समझते नहीं. निराली बात यह है कि बेवकूफी को हम भोलेपन का लिबास पहना देते हैं. सच क्या है, सभी जानते हैं, सभी पहचानते हैं, फिर ऐसा क्यों?


castismविश्व पटल पर भारत की छवि अनेकता में एकता प्रधान राष्ट्र की है. माना तो यही जाता है कि यहां भिन्न-भिन्न धर्म और जाति होने के बावजूद आज भी भारत में सौहार्द और आपसी सहयोग जैसी भावनाओं में कोई कमी नहीं आई है, लेकिन क्या आज का भारतीय समाज इस सराहना के योग्य है? क्या वास्तव में हम एक-दूसरे के प्रति समान भावनाएं और सौहार्द रखते हैं?


किसी भी देश का सामाजिक और आर्थिक भविष्य उस देश की राजनीति के हाथों में होता है. अगर राजनीति स्वच्छ और परिष्कृत हो तो नागरिकों का जीवन स्तर तो सुधरता ही है साथ ही उनमें एक-दूसरे के साथ सहयोग भाव और समान हितों के प्रति जागरुकता में प्रभावी वृद्धि होती है. दुर्भाग्यवश भारतीय राजनीति इस कसौटी पर कभी भी खरी नहीं उतरी. जिस भी सरकार ने यहां राज किया, बांटों और राज करो जैसी नीति को ही अपनाया. अंग्रेजी शासनकाल की बात करें या फिर आजादी के बाद के समय की, धार्मिक भिन्नता से प्रारंभ हुए इस सिलसिले ने छोटी-छोटी जातियों और समुदायों को भी अपनी चपेट में ले लिया. हम भूल गए कि अंग्रेजों ने भारत पर दीर्घकालीन राज करने के लिए डिवाइड एंड रूल की नींव रखी थी और हम भारतीय राजनीति के लिए स्वयं जातिवाद जैसी दूषित भावना को बढ़ावा देकर इस सिद्धांत का बेरोकटोक अनुसरण कर आगे नहीं बढ़ सकते.

भारतीय इतिहास में जाति आधारित सामाजिक व्यवस्था का एक लंबा इतिहास है, पर यह व्यवस्था थी, इससे ऊपर कभी भी इसे इतने विकराल अर्थों में नहीं लिया गया जितना यह अब बन पड़ा है. जातियों का महत्व और औचित्य हमेशा से रहा है और रहेगा भी लेकिन इसे जातिवाद के साथ जोड़ देने से यह अब बहुत भयानक और विकृत रूप ग्रहण कर चुका है.

जाति का अर्थ एक ऐसे समुदाय से है जिसमें व्यक्ति जन्म लेता है. वैदिक काल में श्रम के आधार पर व्यक्तियों को चार वर्णों में विभाजित किया था लेकिन समय के साथ-साथ यह अनगिनत जातियों में बंट गई. जातियों का बंटना इतना बड़ा मसला कभी ना बनता अगर राजनीति ने जातिवाद जैसे पक्षपाती और भेदभाव से ग्रसित शब्द को जन्म ना दिया होता.

जातिवाद से आशय उस दूषित भावना से है जो जाति के आधार पर एक ही समाज में रह रहे लोगों को आपस में मतभेद और द्वेष रखना सिखाती है. अनुसूचित जाति और जनजाति जैसे मसले पूर्ण रूप से राजनैतिक हैं. हमारी राजनीति में जहां अपने फायदे के लिए किसी को पिछड़ा और दलित प्रमाणित कर दिया जाता है वहीं कुछ जो भले ही कितने असहाय हों लेकिन सिर्फ जाति को ही आधार बताकर उन्हें पूर्णत: संपन्न और ताकतवर की उपाधि दे दी जाती है.

निश्चित तौर पर जातिवाद जैसी घृणित और विकृत व्यवस्थाएं राष्ट्रीयता की भावना और लोकतंत्र की अवधारणा पर गहरा प्रहार कर रही हैं. जातिवाद जैसी राजनैतिक व्यवस्था किसी अन्य राष्ट्र में व्याप्त नहीं है. जातिवाद को बढ़ावा देकर भारत की नियति कुछ ऐसे मुट्ठीभर लोगों के हाथों में चली गई है जिन्हें लोकतंत्र और सामाजिक सुधारों से कोई सरोकार नहीं है. अपने हित साधने के लिए जाति के आधार पर लोगों को एक-दूसरे से अलग रखना उनका ध्येय बन चुका है. ऐसे खतरनाक मंसूबे कभी भी लोकतंत्र के मूल विचारों को फलने नहीं देंगे. भारत एक विकासशील देश है और तेज प्रगति के लिए जातिवाद को जड़ से समाप्त कर देना अनिवार्य बन गया है. बदलते समय और विकसित होते समाज में जातिवाद जैसी दूषित भावना की कोई जगह नहीं है, पर इसे हमारी सोच से हटाने का जिम्मा आखिरकार हम पर ही है. राजनीति शासन के लिए है, पर जिंदगियां जीने के लिए होती हैं. सबकी सांसें, सबकी जिंदगियों की कीमत एक ही होती है, यह हमें अपनी सोच में शामिल करनी होगी ताकि राजनीति के नाम पर कोई हमारी इस सांस्कृतिक विशेषता का मजाक न बना सके.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh