Menu
blogid : 316 postid : 1879

चमकती दुनिया का स्याह अंधेरा

बॉलीवुड की चमक-दमक दूर से तो बहुत लुभावनी है पर उसकी असली तस्वीर बहुत ही क्रूर और घातक है, खासकर अभिनेत्रियों के लिए. यह एक बार नहीं, कई बार साबित हो चुका है. इन चमकीली रोशनी की गलियों में कितना अंधेरा बिखरा पड़ा है यह तो यहां से अचानक पलायन के लिए आत्महत्या करने वाले अभिनेत्रियों की संख्या से ही पता चलता है. कल आधी रात में अचानक यह खबर आई कि बॉलीवुड की बोल्ड अदाकारा (Bollywood Bold Actress) जिया खान (Jiah Khan) ने अपने कमरे में दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पूरा बॉलीवुड इस खबर से सन्न रह गया. मीडिया के लिए यह बड़ी खबर होने के साथ ही चौंकाने वाली भी थी. सवाल उठता है क्यों? इंडस्ट्री में इतना नाम मिलने के बाद भी अचानक जिया ने यह कदम क्यों उठाया? आखिर क्या है इस आत्महत्या का सच?


(Jiah Khan)एक खूबसूरत और प्रतिभावान अभिनेत्री मानी जाती थीं. पर जिया खान इनका बदला हुआ नाम था. इन्होंने बॉलीवुड में प्रवेश से पहले बड़ी सफलता के लिए ज्योतिषीय सलाह से अपना असली नाम नफीसा खान चौधरीसे बदलकर जिया खान रख लिया. अमेरिका में जन्मी और लंदन में पली बढ़ी जिया खान (Jiah Khan) को आमिर खान (Amir Khan) की सौतेली बहन भी माना जाता है. कभी अक्षय से अफेयर तो कभी माल फंक्शन के कारण जिया खान (Jiah Khan) सुर्खियों में रहीं. हालांकि अपने तीन साल के कॅरियर में उन्होंने जितनी भी फिल्में दीं वे हिट रहीं पर नि:शब्द के बाद किसी भी फिल्म के लिए उनकी चर्चा नहीं हुई, न इन छ: सालों में फिल्मों की बड़ी गिनती रही. 2007 में नि:शब्द के बाद 2008 में उनकी गजनी आई. गजनी भी बड़ी हिट थी पर उनके अपने छोटे रोल के कारण सरा क्रेडिट आसिन ले गईं. इसके दो सालों के बाद 2010 में आई हाउसफुल में भी आभिनेत्रियों की बड़ी कतार में जिया नोटिस नहीं की जा सकीं. बोल्ड छवि से प्रसिद्ध हुई यह अभिनेत्री लगातार फिल्में पाने के लिए जूझ रही थी. कहते हैं पर्दे पर बोल्ड इमेज वाली जिया खान (Jiah Khan) वास्तविक जिंदगी में एकदम सामान्य जीवन जीना पसंद करती थीं. तो क्या यही जिया की मौत की वजह बन गई?

Read: क्या 24 मई को ही अपनी मौत तय कर ली थी !


फिल्मों से मिला नाम और पैसा हमेशा लुभावना रहा है. हर छोटा-बड़ा कलाकार हिंदी फिल्मों में काम करना चाहता है. हालांकि आज भी बॉलीवुड की मसाला फिल्मों में लड़कियों के लिए नाच-गाने और देह प्रदर्शन से ज्यादा कुछ करने को होता नहीं पर फिर भी वे इस चमक-दमक का हिस्सा बनना चाहती हैं. लेकिन यहां आकर जब उन्हें यहां के अंधेरों से वास्ता पड़ता है तो उनकी हालत कुछ यूं होती है कि ‘तालाब का पानी विषाक्त होने के बाद भी मछली जाए तो जाए कहां!’ बॉलीवुड एक जुए की तरह है जहां कई तरह कि छिपे रहस्य हैं जो बाहर से दिखते नहीं. एक-एक रोल पाने के लिए अभिनेता-अभिनेत्रियों को कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं. कई बार अभिनेत्रियों ने फिल्म-निर्माता निर्देशकों पर यौन शोषण का भी इलजाम लगाया है.

आज के दौर की अभिनेत्रियों के लिए एक बड़ी चीज है वह है अंग-प्रदर्शन. दीपिका पादुकोण से लेकर करीना कपूर तक टॉप की अभिनेत्रियां भी अंग-प्रदर्शन के लिए मजबूर हैं. इसके अलावे भी महिलाओं के लिए बॉलीवुड हमेशा शक के घेरे में रहा है. अभी कुछ वर्ष पहले की बात है, तभी नवोदित उभरती हुई अभिनेत्री कल्कि कोचलिन ने अनुराग बासु पर यौन शोषण का इलजाम लगाया. हालांकि बाद में कल्कि ने अनुराग बासु से शादी कर ली पर यह बॉलीवुड का एक गंदा चेहरा सामने रखता है. जो इससे समझौता कर लेता है वह यहां टिकता है, जो नहीं कर पाता वह गुम हो जाता है.

Read: चढ़ता पारा सिकुड़ती अर्थव्यवस्था


(Jiah Khan) के साथ भी यही हुआ. बॉलीवुड में बोल्ड छवि के न्यारे-वारे होने की बाद भी जिया को उसकी बोल्ड छवि का सहारा नहीं मिला. एक बोल्ड अभिनेत्री तीन हिट फिल्में देकर भी फिल्मों के न होने से परेशान है. जिया के पास हाउसफुल के बाद कोई फिल्म नहीं थी. उसने कई ऑडीशन दिए पर हर जगह कोई न कोई बाधा आ जाती थी. उनकी माँ के अनुसार इसी कारण वह चिड़चिड़ी भी हो गई थी. कई गतिविधियों से जिया फिल्में न मिलने से डिप्रेशन की शिकार लगती थीं. पर क्या फिल्में न मिलना इतना परेशान करने वाली बात थी कि जिया खान ने आत्महत्या ही कर ली.


खूबसूरत और नामवर अभिनेत्रियों का जीवनलीला ही समाप्त करने की यह घटना नई नहीं है. इससे पहले भी बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा स्मिता पाटिल और दिव्या भारती की मौत कुछ इसी प्रकार हुई थी. दोनों ही मशहूर अभिनेत्रियां थीं और बहुत ही कम उम्र की. इसके अलावे भी अपने जमाने की चोटी की अदाकारा रहीं मीना कुमारी और मधुबाला की मौत बहुत ही कम उम्र में हुई. हालांकि दोनों की मौत की वजह बहुत अधिक शराब पीना था पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आखिर उन्होंने इतनी शराब क्यों पी. मीना तो असल जिंदगी में भी ट्रेजेडी क्वीन ही मानी जाती थीं. ये कुछ वाकए हैं जो इस चमक के पीछे के घोर अंधेरे को सामने लाते हैं.


(Jiah Khan) का मामला भी इसी अंधेरे की छवि दिखाता है. एक प्रशिक्षित ओपेरा गायिका, एक अच्छी डांसर, जानवरों की सुरक्षा के लिए पेटा संस्था की एंबेसडर आखिर क्या परेशानी थी कि उसे कोई हल नहीं सूझा और उसने आत्महत्या कर ली. वजह साफ है. जिया भी उसी विषाक्त पानी वाली नदी की मछली थी. बॉलीवुड की रंगीनियों की आदत से अलग रहना उसके लिए संभव न होता और बॉलीवुड के कठोर नियमों से समझौता शायद वह कर नहीं पाई.

Read:

बॉलीवुड को अपना सब कुछ दिया फिर भी नहीं चली

जिया खान ने छोड़ दिया जीना

जिया खान की जान मत लो चैनल वालों


Tags:Tags: Jiah Khan, Jiah Khan in Hindi, Bollywood, Actress Jiah Khan, Amitabh Bachchan, Hot Jiah Khan, Sexy Jiah Khan, Media, Jiah Khan Death, जियाखान, हिंदी फिल्म जगत, अमिताभ बच्चन


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh