Menu
blogid : 316 postid : 535

सरनेम की मुश्किल

Social Issue Blogभारतीय समाज में शादी के बाद एक प्रथा है कि पत्नी अपना उपनाम बदल कर पति का उपनाम ग्रहण करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद स्त्री का भी गोत्र वही हो जाता है जो उसके पति का होता है. लेकिन आज के दौर में जहां हम समानता की बात करते हैं, वहां यह प्रथा कहां तक परिस्थितियों के साथ न्याय करती नजर आती है?

आज जब महिलाएं भी सशक्त और समाज में अपनी जगह बनाती जा रही हैं वहां महिलाओं को ऐसे बंधनों में बांध पाना बेहद मुश्किल है. जब समाज में यह रीति शुरु हुई होगी तो बेशक महिलाओं का समाज में उतना असर न होगा जो आज है. आज की प्रगतिशील महिला को पति का उपनाम लेना एक बोझ की तरह लगता है. वजह साफ है आज महिलाओं का भी समाज में अपना एक स्थान है जिसे वह खोना नहीं चाहतीं. लेकिन रीतियों के बोझ तले उन्हें अपने उपनाम को बदलना ही पड़ता है.

ऐसे में हम कैसे कह सकते हैं कि आज महिलाएं सशक्त हो रही हैं जब उन्हें सशक्त और सम्मानित होने के बाद भी किसी और के नाम का सहारा लेना पड़ता है. अगर उदाहरण पर नजर डालें तो ऐश्वर्या राय की अभी हाल ही में शादी अभिषेक बच्चन से हुई. अभिषेक जो बॉलिवुड में ऐश्वर्या की कामयाबी के आगे कहीं नही टिकते, उनका उपनाम बच्चन लगा ऐश्वर्या राय से “बच्चन” हो गईं. यानी एक उपनाम लगाने के लिए समाज सिर्फ एक चीज देखता है और वह है पति का उपनाम क्या है.

लेकिन यही उपनाम कई बार तलाक का कारण भी बन जाता है. किसी का उपनाम उसके लिए बहुत मायने रखता है. ऐसे में जब शादी के बाद उस उपनाम को बदलना पड़ता है तो स्त्री के अहम को चोट पहुंचती है जो आगे चलकर तलाक तक का कारण बन जाती है.

आज की महिलाएं इतनी सशक्त हैं कि उन्हें अपनी पहचान जताने के लिए किसी और के उपनाम की जरुरत नहीं लेकिन फिर भी कहीं न कहीं सरनेम महिलाओं के अहम के साथ समाज में एक व्यवस्था काबिज रखने के लिए जरुरी हो सकती है. अक्सर देखा जाता है महिलाएं आजादी की दुनिया में कभी-कभी समाज के लिए परेशानियां भी खडी कर देती हैं ऐसे में सरनेम और उपनाम उन्हें काबू में रखने के लिए जरुरी भी हो सकता है साथ ही पति-पत्नी के बाद संतानों के लिए भी उपनाम का होना बेहद जरुरी है.
लेकिन अगर स्त्री न चाहे तो उस पर जोर देकर उसका उपनाम बदलना भी सही नहीं है. उपनाम बदलना या न बदलना स्त्री का अपना हक होना चाहिए. इसके साथ महिलाओं को भी अपनी आजादी के साथ समाज में अपने स्थान को ध्यान में रखना चाहिए.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh