Menu
blogid : 316 postid : 245

इंटरनेट यूजर की मानसिकता – रूढ़ या उदार


आज के समय कम्प्यूटर को जीवन के अन्य कई जरूरी पहलुओं से ज्यादा मान्यता मिल चुकी है. बच्चों का स्कूल हो या कार्यालय हर जगह कम्प्यूटर का इस्तेमाल होता है. अब इंटरनेट ने अपनी पैठ हर जगह बना ली. कम्प्यूटर से लेकर इंटरनेट का सफर तो बेशक थोड़ा मुश्किल था लेकिन जब से इंटरनेट आया तो सबकी किस्मत ही बदल गई. आधुनिक जीवन शैली में इंटरनेट अपने पांव जमा चुका है. बिन पानी सब सून……..की तर्ज पर अगर हम कहें कि बिन इंटरनेट सब सून तो शायद गलत नहीं होगा. इंटरनेट का दायरा बढ़ता ही जा रहा है और हमारे जीवन के नये-नये पक्ष वर्ल्ड वाइड वेब के जाल में फंसते ही जा रहे हैं.

आज इंटरनेट का इस्तेमाल मूलत: दो तरह के कम्प्यूटर करते हैं पहला रुढिवादी दूसरा साधारण यूजर वर्ग. साधारण यूजर जो अपने प्रोफेशन या मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर आता है और रुढिवादी यूजर वह यूजर   है जो किसी खास वजह से इंटरनेट पर आते हैं. इसके साथ ही नए-नए लोगों ने इंटरनेट को अब अपनी मानसिकता और अपने विचारों को फैलाने के लिए इस्तेमाल करना शुरु किया है.

china-internet-userसाधारण यूजर को हम प्रोफेशनल यूजर भी कह सकते हैं जो मनोरंजन या सिर्फ अपने काम के लिए आता है. यह वर्ग अपने विचारों को नहीं थोपता है न ही रुढ़िवादी विचारधारा के अनुरुप कोई काम करता है. इस वर्ग की सबसे खास बात है इसका अस्थायी बर्ताव. यह इंटरनेट पर कुछ देर के लिए ही आते हैं और इंटरनेट के सामाजिक वेबसाइट्स या ब्लॉग्स आदि पर होने वाले बहसों में भी इनका योगदान नगण्य होता है.

bloggersदूसरी तरफ रुढ़िवादी यूजर हैं जो एक खास मकसद के लिए इंटरनेट पर आते हैं. यह अक्सर अपने विचारों को फैलाने की ओर अग्रसर रहते हैं. इनका प्रभाव काफी अधिक समय तक रहता है. यह इंटरनेट समाज में अपने विचारों को दोनों तरीकों से फैलाना चाहता है रुढ़िवादी और दूसरा उदारवादी चोले के अंदर छुप कर भी. रुढ़िवादी तरीके का मतलब है अपनी बात को हिंसात्मक या बलपूर्वक तरीके से फैलाना. यह वह वर्ग है जो इंटरनेट को अपने विचारों के अधीन बनाना चाहता है, वह सभी को अपनी बात मानने पर मजबूर करता है बेशक इसके लिए उसे अड़ियल रवैया ही क्यों न अपनाना पडें. ऐसे यूजर्स का प्रभाव काफी लंबे समय तक रहता है और यह इंटरनेट से भी लंबे समय तक जुड़े रहते हैं. यह वर्ग ठीक उसी तर्ज पर काम करता है जैसे हिटलर के समय नाजीवाद फैला था. नाजीवादी अपने विचारों को फैलाने के लिए हिंसक प्रवृति का सहारा लेते थे और जो उनकी बात नहीं मानते थे वह उन्हें ही गलत बना देते थे. ऐसे लोगों की अराजकता हमेशा एक बडे पैमाने पर फैलती है.

इसी के साथ कुछ रुढ़िवादी ऐसे भी होते हैं जो उदारता का प्रदर्शन कर अपनी बातों को फैलाना चाहते हैं. यह वर्ग सबसे सफल और घातक होता है, जिन्हें हम मानते तो उदार हैं लेकिन उनकी उदार प्रवृति के पीछे बहुत ज्यादा हिंसक रवैया होता है. वह अपनी बात को शांति से कहते-कहते ही हिंसक हो जाते हैं और अपनी बात पर अड़ भी जाते हैं. लेकिन मुखौटा उदारवाद का होता है जिससे अधिकांश लोग भ्रम में पड़ इन्हें समर्थन दे बैठते हैं.

Internet-userइंटरनेट का इस्तेमाल इन रुढ़िवादी लोगों के लिए मीडिया और अखबार की तरह है, जिसके द्वारा यह अपनी विचारधारा को फैला सकें लेकिन यह अखबार और मीडिया से ज्यादा असरकारी होता है. अखबार और मीडिया तो एक सीमित क्षेत्र के बाद अपनी पहुंच खो देते हैं लेकिन इंटरनेट की दुनियां बहुत बड़ी है, इसका प्रभाव भी मीडिया के अन्य साधनों से ज्यादा होता हैं.

इंटरनेट का प्रयोग रुढ़िवादी करें या उदारवादी लेकिन सबको समझना चाहिए कि जिस तरह लोकतंत्र में सबके बोलने की आजादी होती है उसी तरह इंटरनेट की दुनियां में सभी को अपने पक्ष रखने चाहिए. बहुत सारे विचार होने से नए विकल्प सामने आते हैं और इससे सबको फायदा होता है.

अब बात आती है इस रुढिवादी और उदारवादी मानसिकता से हटने की. क्योंकि जब तक किसी चीज का प्रयोग स्वहित के लिए होगा तब उससे फायदा कम ही होगा. इंटरनेट का प्रयोग करना तो यूजर के मन की बात है लेकिन इंटरनेट पर किसी पूर्वाग्रहयुक्त विचारधारा को फैलाने से यह मानवहित से परे हो जाता है. आज कई साइटों पर बम बनाने से लेकर आतंकवादी संगठन से जुड़ने तक की जानकारी मिल सकती है जिससे नुकसान कहीं न कहीं जनता को होता ही है. तो इंटरनेट का प्रयोग इस तरह कीजिए ताकि किसी को इससे नुकसान ना पहुंचे  बल्कि फायदा ही हो.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh